ताज़ा खबरें
हेमंत सोरेन ने तीसरी बार संभाली सूबे की कमान,सीएम पद की ली शपथ
नीट-यूजी केस में सीबीआई ने सह-साजिशकर्ता अमन को किया गिरफ्तार
अग्निवीर अजय कुमार के परिवार को दिए गए 98 लाख: भारतीय सेना
राजस्थान में राजनीतिक हलचल, मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने दिया इस्तीफा
पीएम मोदी ने कैबिनेट की कमेटियों में घटक दलों को भी किया शामिल
अग्निवीर को लेकर राहुल गांधी ने शहीद के पिता का वीडियो किया जारी

नई द‍िल्ली (जनादेश ब्यूरो): 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के सातंवें द‍िन मंगलवार को समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष और सांसद अखिलेश यादव ने अपनी बात रखी। अखि‍लेश ने सदन में बोलते हुए बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला। यूपी का ज‍िक्र करते हुए कहा क‍ि जुमला बनाने वालों से व‍िश्‍वास उठ गया। सपा प्रमुख पेपर लीक मामले को लेकर भी सरकार पर सवाल उठाए। कहा क‍ि यूपी में परीक्षा माफ‍िया का जन्‍म हुआ है।

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा सांसद अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था पर आंकड़े छुपा रही है।

यह चलने वाली नहीं, गिरने वाली सरकार: अखिलेश

अखिलेश यादव ने पहले लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को बोलने का मौका देने पर धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि सबसे पहले उन सभी मतदाताओं को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने लोकतंत्र को एकतंत्र बनाने से रोका। चुनाव के समय ऐसा कहा गया कि 400 पार पर समझदार जनता को फिर से धन्यवाद।

उन्होंने कहा, 'आवाम ने तोड़ दिया हूकुमत का गुरूर, दरवार तो लगा है, मगर बड़ा गमगीन बेनूर है और पहली बार ऐसा लग रहा है कि हारी हुई सरकार विराजमान है। जनता कह रही है कि चलने वाली नहीं, यह गिरने वाली सरकार है। क्योंकि ऊपर से जुड़ा कोई तार नहीं, नीचे कोई आधार नहीं, अधर में जो लटकी, वो तो कोई सरकार नहीं।'

उन्होंने कहा, 'इस चुनाव में पूरे इंडी गठबंधन की जीत हुई है। यह इंडिया की सकारात्मक जीत हुई है। 2024 का परिणाम हम इंडिया वालों के लिए जिम्मेदारी से भरा पैगाम भी है। हम यह भी कहे 15 अगस्त 1947 अगर आजादी का दिन था, तो 4 जून 2024 देश के लिए सांप्रदायिक राजनीति से आजादी का दिन रहा। सबसे अच्छी बात यह है कि सांप्रदायिक राजनीति की हार हो गई।'

उन्होंने आगे कहा, 'सरकार कहने को तो कहती है कि यह पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। मगर सरकार क्यों छिपा रही है कि अगर यह सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है तो हमारे देश की प्रति व्यक्ति आय किस स्थान पर पहुंची है। हमने देखा है कि अगर दिल्ली सरकार ने कहा होगा पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगी, तो जहां से पीएम से चुनकर आती है, तो वहां की प्रदेश सरकार कह रही है कि हम एक ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बना लेंगे। अगर उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर बनना है तो 35 फीसदी की ग्रोथ चाहिए। मुझे नहीं लगता है कि इतनी ग्रोथ हो पाएगी।'

सपा सांसद अखिलेश यादव ने कहा कि अब मनमर्जी नहीं जनमर्जी चलेगी।

यूपी का ज‍िक्र करते हुए कहा क‍ि जुमला बनाने वालों से व‍िश्‍वास उठ गया। सपा प्रमुख ने पेपर लीक मामले को लेकर भी सरकार पर सवाल उठाए। कहा क‍ि यूपी में परीक्षा माफ‍िया का जन्‍म हुआ है।

लोकसभा में पेपर लीक मुद्दे पर बोलते हुए समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने कहा, "पेपर लीक क्यों हो रहे हैं? सच तो यह है कि सरकार ऐसा इसलिए कर रही है ताकि उसे युवाओं को नौकरी न देनी पड़े।"

ईवीएम पर मुझे आज भी नहीं है भरोसा: अखि‍लेश

ईवीएम पर समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने कहा, "...ईवीएम पर मुझे कल भी भरोसा नहीं था, आज भी नहीं है भरोसा, मैं 80/80 सीटें जीत जाऊं तब भी नहीं भरोसा... ईवीएम का मुद्दा खत्म नहीं हुआ है।"

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख