ताज़ा खबरें
मणिपुर में कथित कुकी उग्रवादियों के हमले में 2 जवान शहीद, कई घायल

अयोध्या: आखिरकार अयोध्या में आज रामलला के आगमन का इंतजार खत्म हो गया। रामलला की पूरे अनुष्ठान के साथ प्राण प्रतिष्ठा हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चांदी का छत्र लेकर राम मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे थे। देश में ऐसा कोई कोना नहीं बचा, जो राममय नहीं हुआ हो। अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर, माधुरी दीक्षित समेत बॉलीवुड के कई दिग्गजों ने अयोध्या पहुंचकर समारोह में चार चांद लगा दिए। ऐसा लग रहा था मानों आज पूरा मुंबई उठकर अयोध्या पहुंच गया हो।

बॉलीवुड सेलेब्स का कल से आना लगा रहा। अभिनेता अनुपम खेर, विवेक ऑबराय और अभिनेत्री कंगना रनौत समेत कई हस्तियां कल ही अयोध्या पहुंच गई थीं।

कार्यक्रम के लिए अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, चिरंजीवी, रजनीकांत, कैटरीना कैफ, विक्की कौशल, आलिया भट्ट, रणबीर कपूर, आयुष्मान खुराना, फिल्ममेकर रोहित शेट्टी, मधुर भंडारकर, सुभाष घई और अभिनेत्री माधुरी दीक्षित नेने और उनके पति श्रीराम नेने पूरी सिक्योरिटी के साथ अयोध्या पहुंचे और राम मंदिर में दाखिल हुए और अपनी-अपनी सीट ग्रहण की।

शंकर महादेवन-सोनू निगम ने दी प्रस्तुति

कार्यक्रम की शुरूआत हुई तो बॉलीवुड के दिग्गज म्यूजिक डायरेक्टर शंकर महादेवन ने श्रीराम का भजन गाकर माहौल को भक्तिमय बना दिया। इसके बाद सिंगर सोनू निगम और अनुराधा पौडवाल ने भी अपनी अपनी प्रस्तूति दी। सोनू निगम भी कल ही अयोध्या पहुंच गए थे।

समारोह के दौरान सभी एक्टर्स एक दूसरे से बातचीत करते और फोटोज क्लिक कराते नज़र आए। कई सेलेब्स ने राम मंदिर के साथ भी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। समारोह के दौरान अमिताभ बच्चन मंदिर परिसर में अभिनेता अरुण गोविल से बातचीत करते हुए नजर आए। अरुण गोविल ने साल 1987 के टीवी सीरियल ‘रामायण’ में भगवान राम का किरदार निभाया था।

एक्टर्स ने लगाए जय श्रीराम के नारे

समारोह के दौरान बॉलीवुड एक्टर्स पूरे जोश में नज़र आए. सभी ने समारोह में जय श्रीराम के नारे लगाए। इसका एक वीडियो फिल्ममेकर रोहित शेट्टी ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया है। कैमरे को अभिनेता विक्की कौशल ने पकड़ा हुआ है। उनके साथ, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, कैटरीना कैफ, आयुष्मान खुराना और रोहित शेट्टी भी पीछे खड़े जय श्री राम के नारे लगाते नजर आ रहे हैं।

अभिनेत्री कंगना रनौत ने ‘जय श्री राम’ का नारा लगाते हुए मंदिर पर सेना के हेलीकॉप्टर से फूल बरसने का एक वीडियो शेयर किया।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद अमिताभ से मिले पीएम मोदी

प्राण प्रतिष्ठा पूरी हो जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमिताभ बच्चन से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने अमिताभ बच्चन से उनकी हाथ की सर्जरी के बारे में भी पूछा। दोनों ही एक दूसरे का हाथ जोड़कर अभिवादन करते नज़र आए। इस दौरान अभिषेक बच्चन भी मौजूद रहे। इस मुलाकात का एक वीडियो भी सामने आया है।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद क्या बोले एक्टर्स?

अभिनेता रजनीकांत ने कहा, "बहुत बढ़िया था। यह बहुत ऐतिहासिक कार्यक्रम था और मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि इस अवसर पर मैं यहां उपस्थित रहा। मैं हर साल यहां आऊंगा।" अभिनेता जैकी श्रॉफ ने कहा, "हमें बहुत अच्छा लगा...हमें आशीर्वाद मिला है।" वहीं, अभिनेता आयुष्मान खुराना ने कहा, "यह एक ऐतिहासिक क्षण है, मुझे यहां आमंत्रित करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। हर किसी को यहां आना चाहिए।" अभिनेता विवेक ओबेरॉय ने कहा, "प्रभु श्री राम ने भावुक कर दिया। उनकी छवि बहुत प्यारी है।" अभिनेता राम चरण ने कहा, "...शानदार, यह बहुत सुंदर था...इसे देखना हर किसी के लिए सम्मान की बात है।"

टीवी के दिग्गज और लोक गायक भी पहुंचीं

समारोह के बाद अभिनेता शैलेश लोढ़ा ने कहा, "इससे बड़ी ईश्वर की कृपा क्या हो सकती है कि आज ही प्राण प्रतिष्ठा हुई और आज ही दर्शन हो गए। आज प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मैं यहां उपस्थित था। प्रधानमंत्री मोदी ने अद्भूत संदेश दिया कि यह ऊर्जा का एक नया संचार है।" वहीं, लोक गायिका और पद्म पुरस्कार विजेता मालिनी अवस्थी ने कहा, "21 पीढ़ियों की प्रतीक्षा, उनकी तपस्या और उनकी प्रार्थनाएं आज साकार हुई हैं। सब कुछ दिव्य है....इस आनंद की वर्षा का मन में भाव बहुत दिनों तक रहेगा।"

जो नहीं गए, उन्होंने सोशल मीडिया पर दी शुभकामनाएं

बॉलीवुड के कई कलाकार ऐसे भी थे, जो अयोध्या नहीं पहुंच पाए। अभिनेता अजय देवगन और गायिका श्रेया घोषाल सहित कई हस्तियों ने सोशल मीडिया पर शुभकामनाएं दीं। अजय देवगन ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘विश्वास नहीं कर सकता कि मैं अपने जीवनकाल में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा जैसी ऐतिहासिक और शुभ घटना का गवाह बनने का भाग्यशाली हूं। यह देखकर गर्व होता है कि कैसे हमारा पूरा देश अयोध्या में हमारे राम लला के स्वागत के लिए एकजुट हुआ है।’’

दीपिका ने शेयर की जलते 'दीपक' की तस्वीर

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक ‘दीपक’ की तस्वीर शेयर की। उन्होंने अपनी पोस्ट के कैप्शन में लिखा, ‘‘राम आ गए।’’ अभिनेता अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो संदेश में समारोह के मौके पर अपनी शुभकामनाएं दीं। दोनों अभी फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां’ की शूटिंग कर रहे हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख