ताज़ा खबरें
नस्लीय बयान पर मचे बवाल के बाद सैम पित्रोदा ने दिया इस्तीफा
मोदी के भाषणों को लेकर आयोग के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची कांग्रेस
400 पार का नारा देने वालों की भाषा बदल गई: अखिलेश यादव
एस्ट्राजेनेका ने दुनियाभर के बाजारों से वापस मंगवाई कोरोना वैक्सीन

लखनऊ: यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की सभी आठ सीटों पर 54% से ज्यादा मतदान हुआ है। अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट पड़ेंगे। अमरोहा में सबसे ज्यादा 64.02 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि मथुरा में सबसे कम 49.29 प्रतिशत मतदान हुआ।

उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार का कहना है, आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 9 जिलों की 8 संसदीय सीटों पर मतदान शाम 7 बजे शुरू हो गया, जो कि शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। अब तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 24.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। मैदान पर ईसी बल के सभी जवान लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। इसमें बलों की 239 कंपनियां तैनात की गई हैं।

बंदरों ने रोका मतदान

ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर स्थित शहीद भगत सिंह स्कूल में बूथ नंबर 556 पर अचानक वोटिंग रुक गई।

दरअसल, बंदरों का एक झुंड मतदान केंद्र पर आ गया था जिस वजह से कर्मचारी कमरे से भाग खड़े हुए थे। इस दौरान कुछ देर के लिए बहुत पर वोटिंग बंद हो गई थी, हालांकि 10 मिनट बाद ही बंदरों को भागकर मतदान प्रक्रिया शुरू कराई गई।

खोड़ा के युवाओं ने नहीं दिया वोट

गाजियाबाद के खोड़ा के ज्यादातर युवाओं ने इस बार वोट नहीं दिया है। उन्होंने पानी नहीं तो वोट नहीं की बात कही है। ग्रेटर नोएडा के नंगला नैनसुख गांव में घूंघट की ओट में महिलाएं मतदान करने के लिए लाइन में लगी दिखाई दीं।

दोपहर में खाली पड़े दिखे पोलिंग बूथ

हापुड़ के श्रीशांति स्वरूप कृषि इंटर कॉलेज में दोपहर के समय लगभग सभी बूथ खाली पड़े हैं। वहीं, धौलाना में बूथ नंबर 239 पर मतदान के लिए मतदाताओं की कतार लगी है। धौलाना में मतदाता बूथ नंबर 235 पर धूप से बचकर पेड की छांव में लाइन लगाकर खड़े दिखाई दिए। बसपा प्रत्याशी नंदकिशोर पुंडीर भी धौलाना में मतदान केंद्र पर पहुंचे। इसके अलावा, धौलाना के पैंठ चबूतरा में बूथ नंबर 283 मशीन बंद होने के कारण मतदाता वापस लौट गए।

आर्य कन्या पाठशाला के मतदान केंद्र पर पहुंचे भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल

भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल हापुड़ जिले के आर्य कन्या पाठशाला के मतदान केंद्र पर पहुंचे। अरुण गोविल ने कहा भाजपा का मुकाबला किसी से नहीं है। पूरे देश में भाजपा की लहर है। दूसरे चरण के चुनाव में भी भाजपा की ही जीत होगी। अरुण गोविल से एक महिला कार्यकर्ता ने कहा कि वोटर निकलकर नहीं आ रहा है। अरुण गोविल ने पत्रकारों से कहा मतदाता घरों से निकल रहे हैं। 40% से ऊपर मतदान लगभग हो चुका है।

मतदान को लेकर दिखा उत्साह

हापुड़ के पिलखुवा में राजपूताना रेजीमेंट इंटर कॉलेज के बाहर वोट डालने के लिए कतार दिखाई दी। हालांकि धौलाना क्षेत्र में कई जगह बूथ सूने भी दिखे। 72 साल की बुजुर्ग महिला शारदा का आर्मी सिपाही ने वोट डलवाया। मारवाड़ इंटर कॉलेज पर बने मतदान केंद्र पर सीओ पिलखुवा ने एजेंट को समझाया। हापुड़ के गांव सबली स्थित कंपोजिट विद्यालय में मुख्य विकास अधिकारी ने मतदान किया।

कार में रखी लाल बत्ती के साथ युवक को दबोचा

हापुड़ के थाना देहात इलाके के एलएन पब्लिक स्कूल स्थित मतदान केंद्र के पास पुलिस ने चेकिंग के दौरान कार में रखी लाल बत्ती के साथ युवक को दबोचा है। युवक के कब्जे से कई परिचय पत्र और अन्य फर्जी कागजात बरामद हुए हैं। परिचय पत्रों में युवक स्वयं पुलिस की वर्दी व उत्तर प्रदेश पुलिस सुरक्षा का बेज लगाए दिखाई दे रहा है। वहीं युवक मानसिक रूप से कमजोर भी बताया जा रहा है। पुलिस पूछताछ में युवक ने अपना नाम अंकित गर्ग पुत्र राजकुमार गर्ग निवासी मोहल्ला ज्ञानलोक कॉलोनी हापुड़ बताया है। पुलिस युवक से पूछताछ कर रही है।

मोदीनगर विधानसभा क्षेत्र में 1 बजे तक 36.25 प्रतिशत मतदान हुआ

बागपत लोकसभा की मोदीनगर विधानसभा में 1 बजे तक 36.25 प्रतिशत मतदान हुआ। नगरीय और देहात की मिश्रित आबादी वाली विधानसभा में त्रिकोणीय मुक़बाला देखने को मिल रहा है । यहां एनडीए से रालोद के सिम्बल पर डॉ राजकुमार सांगवान, इंडिया गठबंधन से सपा के सिम्बल पर अमरपाल शर्मा और बसपा के प्रवीण बैंसला के बीच मुख्य मुकाबला हैं। मतदान में मंहगाई, बेरोजगारी, सुरक्षा के अलावा जातिवाद भी मुद्दा बना हुआ हैं। इससे भाजपा और रालोद नेताओं की धड़कने बढ़ी हुई है।

किन्नरों ने किया मतदान

किन्नर मिहिर भोज कॉलेज में मतदान करने एक साथ पहुंचे। कोट गांव में मतदान केंद्र खाली पड़ा है।

ईवीएम का फोटो खींचकर किया वायरल

मतदाता ईवीएम से वोट डालते हुए फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं।

सड़क-पानी के लिए पार्षद परिवार ने किया मतदान का बहिष्कार

गाजियाबाद में समस्याओं से परेशान आम जनता को मतदान का बहिष्कार करते हुए सुना होगा, लेकिन गाजियाबाद में पार्षद परिवार ने ही मतदान का बहिष्कार कर व्यवस्था के प्रति नाराजगी जाहिर कर की। वार्ड-95 के पूर्व पार्षद जाकिर अली सैफी, उनकी पत्नी पूर्व पार्षद नरगिस और भाई की पत्नी मौजूदा पार्षद रुकसाना सैफी समेत परिवार के 20 सदस्य शुक्रवार को मतदान करने नहीं गए। जाकिर अली सैफी और उनकी पत्नी कांग्रेस से पार्षद रह चुके हैं। इस बार उनके भाई की पत्नी रुकसाना आम आदमी पार्टी से वार्ड की मौजूदा पार्षद हैं। जाकिर अली ने बताया कि वार्ड 95 के निवासी कई दिनों से पानी की किल्लत, खराब सड़क जैसी समस्या से जूझ रहे हैं। नगर निगम के अधिकारी सुनने को तैयार नहीं है। वार्ड के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। सड़कों की मरम्मत तक नहीं की जा रही है। वार्ड की अनदेखी के विरोध में परिवार सहित लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं करने का निर्णय लिया है।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख