ताज़ा खबरें
मणिपुर में कथित कुकी उग्रवादियों के हमले में 2 जवान शहीद, कई घायल

सिलहट: कसुन रजित (5 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंका ने सोमवार को पहले टेस्‍ट में बांग्‍लादेश को 328 रन के विशाल अंतर से मात दी। श्रीलंका ने इस जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

बांग्‍लादेश ने सिलहट में खेले गए मुकाबले में चौथे दिन अपनी पारी 47/5 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। मोनिमुल हक (87*) क्रीज पर अंत तक डटे रहे, लेकिन दूसरे छोर से उन्‍हें मजबूत साथ नहीं मिला। ताईजुल इस्‍लाम (6) दिन में आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज रहे, जिन्‍हें रजित ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया।

यहां से मोनिमुल हक ने मेहदी हसन मिराज (33) के साथ सातवें विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी करके बांग्‍लादेश को 100 रन के पार लगाया। कसुन रजित ने मिराज को डी सिल्‍वा के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। फिर शरीफुल इस्‍लाम (12) के साथ हक ने आठवें विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की।

कसुन रजित ने फिर इस्‍लाम का कैच अपनी ही गेंद पर पकड़ा और बांग्‍लादेश को हार के करीब धकेल दिया। अगली ही गेंद पर रजित ने खालीद अहमद को मेंडिस के हाथों कैच आउट कराकर अपना पांचवां शिकार पूरा किया। फिर लाहिरू कुमार ने नाहिद राणा को सिल्‍वा के हाथों बांग्‍लादेश की पारी समेट दी।

श्रीलंका को मिली बढ़त

मोनिमुल हक 148 गेंदों में 12 चौके और एक छक्‍के की मदद से 87 रन बनाकर नाबाद रहे। हक अपना शतक पूरा करने से चूक गए। श्रीलंका की तरफ से कसुन रजित ने सबसे ज्‍यादा पांच विकेट लिए। विश्‍वा फर्नांडो ने तीन विकेट लिए। लाहिरू कुमार के खाते में दो विकेट आए।

याद दिला दें कि श्रीलंका ने सिलहट में पहली पारी में 280 रन बनाए, जिसके जवाब में बांग्‍लादेश की पहली पारी 188 रन पर ऑलआउट हुई। ऐसे में श्रीलंका को पहली पारी के आधार पर 92 रन की बढ़त मिली। श्रीलंका ने दूसरी पारी में 418 रन बनाए और बांग्‍लादेश के सामने जीतने के लिए 511 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा। बांग्‍लादेश की दूसरी पारी 182 रन पर सिमटी।

श्रीलंका के कप्‍तान धनंजय डी सिल्‍वा (102 और 108) को दोनों पारियों में शानदार शतक जमाने के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। बांग्‍लादेश और श्रीलंका के बीच सीरीज का दूसरा टेस्‍ट 30 मार्च से चट्टोग्राम में खेला जाएगा।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख