ताज़ा खबरें
अरविंदर सिंह लवली ने दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा
हमारी पार्टी के थीम सॉन्ग पर चुनाव आयोग ने लगाई रोक : आतिशी
आरएसएस हमेशा से आरक्षण की समर्थक, लोग झूठ फैला रहे: भागवत
भाजपा ने पूनम महाजन का टिकट काटा, 26/11 के वकील को उतारा
‘सीबीआई वालों ने ही रखे होंगे’- हथियारों की बरामदगी पर ममता बनर्जी

नई दिल्ली: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है। पार्टी ने ओडिशा की तीन और पश्चिम बंगाल की एक सीट के लिए उम्मदवारों के नाम का एलान किया है। पार्टी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, "कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में आयोजित केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में लोकसभा चुनाव, 2024 के लिए ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की गई।"

पार्टी ने ओडिशा की संभलपुर सीट से दुलाल चंद्र प्रधान को, क्योंझर सीट से बिनोद बिहारी नायक, अस्का सीट से दबकांत शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है। ओडिशा के क्योंझर सीट से पार्टी ने मोहन हेमब्राम की जगह बिनोद बिहारी नायक को टिकट दिया है।

पश्चिम बंगाल की कांथी सीट से कांग्रेस ने उर्बशी भट्टाचार्य को टिकट दिया है। कांथी सीट से तृणमूल कांग्रेस ने उत्तम बरिक को टिकट दिया है। वहीं इस सीट पर बीजेपी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी को चुनावी मैदान में उतारा है।

भुवनेश्वर: ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजेडी) के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट शुक्रवार (5 अप्रैल) को जारी की। इस लिस्ट में नौ उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। इसके साथ ही सत्तारूढ़ दल ने अब तक 108 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। राज्य में विधानसभा की कुल 147 सीट हैं।

बीजेडी में शामिल हुए नेताओं को मिला टिकट

तीसरी सूची में जिन नौ उम्मीदवारों की घोषणा की गई है, उनमें तीन हाल ही में बीजेडी में शामिल हुए हैं। इनमें प्रकाश बेहरा (बाराबती-कटक सीट), रायसेन मुर्मू (राजगांगपुर सीट) और रोहित जोसेफ टिर्की (बीरमित्रापुर सीट) शामिल हैं। बीजेडी की इस नयी सूची में एक महिला उम्मीदवार मीना माझी का नाम भी शामिल हैं, जिन्हें क्योंझर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता मोहन माझी से होगा।

भुवनेश्वर: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओडिशा इकाई के उपाध्यक्ष भृगु बक्शीपात्रा और कटक के जिला अध्यक्ष प्रकाश बेहरा लोकसभा और ओडिशा विधानसभा चुनाव से पहले बुधवार को पार्टी से इस्तीफा देकर सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजेडी) में शामिल हो गये। बक्शीपात्रा ने दिन में पार्टी से इस्तीफा दिया वहीं बेहरा ने 29 मार्च को भाजपा से नाता तोड़ लिया था।

ऐसी अटकलें हैं कि बीजद बहरामपुर लोकसभा सीट से बक्शीपात्रा और सालेपुर से बेहरा को उम्मीदवार बना सकती है। दोनों नेताओं ने 2019 चुनाव में भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

बक्शीपात्रा ने बीजद के भुवनेश्वर स्थित पार्टी मुख्यालय शंख भवन में सदस्यता ग्रहण की। बहरामपुर से बीजद सांसद चंद्रशेखर साहू ने बक्शीपात्रा का पार्टी में स्वागत किया। भाजपा द्वारा पार्टी विधायक प्रदीप पाणिग्रही को बहरामपुर सीट से चुनाव मैदान में उतारे जाने के बाद बक्शीपात्रा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया। इस बीच, बीजेडी ने मौजूदा सांसद साहू को पार्टी का उपाध्यक्ष और घोषणापत्र समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

भुवनेश्वर: ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी अपने दम पर लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ेगी। इससे पहले राजनीति के गलियारों में चर्चा थी कि ओडिशा में भाजपा और बीजू जनता दल के बीच गठबंधन हो सकता है। अब ओडिशा में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन सामल ने इन चर्चाओं को विराम दे दिया है। उनका कहना है कि 21 लोकसभा सीटों और 147 विधानसभा सीटों पर भाजपा अकेले चुनाव लड़ेगी।

ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी और बीजू जनता दल के बीच कई दिनों से बैठकें जारी थी। इस बात की चर्चा हो रही थी कि भाजपा और बीजेडी गठबंधन बनाकर ही लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। इन चर्चाओं पर तब विराम लग गया, जब भाजपा की तरफ से अकेले ही चुनाव लड़ने का एलान किया गया।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन सामल ने एक्स पर लिखा है कि विगत 10 वर्षों से, नवीन पटनायक के नेतृत्व में ओडिशा की बीजू जनता दल (बीजेडी) पार्टी केंद्र सरकार के अनेक राष्ट्रीय महत्व के प्रसंगों में समर्थन देती आई है, इसके लिए हम उनका आभार व्यक्त करते हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख