ताज़ा खबरें
अमेठी में बसपा सुप्रीमो मायावती ने महज 24 घंटे में ही बदला उम्मीदवार
सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की याचिका पर ईडी से मांगा जवाब
सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल के शिक्षक नियुक्ति केस में सीबीआई जांच को रोका

भुवनेश्वर: ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजेडी) के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट शुक्रवार (5 अप्रैल) को जारी की। इस लिस्ट में नौ उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। इसके साथ ही सत्तारूढ़ दल ने अब तक 108 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। राज्य में विधानसभा की कुल 147 सीट हैं।

बीजेडी में शामिल हुए नेताओं को मिला टिकट

तीसरी सूची में जिन नौ उम्मीदवारों की घोषणा की गई है, उनमें तीन हाल ही में बीजेडी में शामिल हुए हैं। इनमें प्रकाश बेहरा (बाराबती-कटक सीट), रायसेन मुर्मू (राजगांगपुर सीट) और रोहित जोसेफ टिर्की (बीरमित्रापुर सीट) शामिल हैं। बीजेडी की इस नयी सूची में एक महिला उम्मीदवार मीना माझी का नाम भी शामिल हैं, जिन्हें क्योंझर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता मोहन माझी से होगा।

बीजेडी अध्यक्ष ने श्रम मंत्री शारदा प्रसाद नायक को फिर से टिकट दिया है। वह राउरकेला विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहले नेताओं के दलबदल का सिलसिला जारी है और बीजेडी ने लगभग 30 फीसदी दलबदलुओं को टिकट दिया है।

किसे कहां से मिला टिकट

पार्टी ने रेंगाली विधानसभा से सुदर्शन हरिपाल, राउरकेला से सारदा प्रसाद नायक, बीरमित्रपुर सीट से रोहित जोसेफ तिर्की, क्योंझर सीट से मीना माझी, रायरंगपुर सीट से रायसिन मुर्मू, बालासोर सीट से स्वरूप कुमार दास, बाराबती-कटक सीट से प्रकाश बेहरा, सलीपुर सीट से प्रशांत बेहरा और जयदेव सीट से नबा किशोर मल्लिक को चुनावी मैदान में उतारा है।

लोकसभा चुनाव के लिए किया उम्मीदवारों का एलान

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजेडी ने राज्य की 21 में से 20 लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। पार्टी ने बीजेपी या कांग्रेस से आए कम से कम सात नेताओं को उम्मीदवार बनाया है। बीजद ने लोकसभा चुनाव के लिए जिन दलबदलुओं को टिकट दिया है, उनमें सुरेन्द्र सिंह भोई (बालांगीर), परिणीता मिश्रा (बारगढ़), भृगु बक्शीपात्रा (बेरहामपुर), मनमत राउत्रे (भुवनेश्वर), अंशुमन मोहंती (केंद्रपाड़ा) प्रदीप माझी (नवरंगपुर) और धनुर्जय सिधु (क्योंझर) शामिल हैं।

भुवनेश्वर लोकसभा सीट से टिकट पाने की दौड़ में पूर्व सांसद प्रसन्ना पटसानी समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल थे, लेकिन पटनायक ने पायलट और छह बार कांग्रेस के विधायक रहे सुरेश राउत्रे के बेटे मनमत राउत्रे को तरजीह दी।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख