ताज़ा खबरें
जमानत के लिए सिसोदिया ने फिर खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा
जहरीले स्प्रे से सांस लेने में आई दिक्कत से हुईं मौतें: बाबा का वकील

मुंबई: टीम इंडिया का गुरुवार शाम मुंबई में जोरदार स्वागत हुआ था। वहां से टीम बस में सवार होकर मरीन ड्राइव पहुंची, जहां पहले से विश्व विजेता भारतीय टीम के स्वागत के लिए हजारों की भीड़ मौजूद थी। नरीमन प्वाइंट से भारत के सभी खिलाड़ियों ने एक खुली बस में सवार होकर विजय जुलूस को आरंभ किया और खिलाड़ियों समेत सहयोगी स्टाफ ने भी फैंस का अभिवादन स्वीकार किया।

इस बीच विराट कोहली ने भारत की ऐतिहासिक जीत का काफी श्रेय जसप्रीत बुमराह को दिया। दूसरी ओर रोहित शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात को यादगार बताया। इस पूरे कार्यक्रम का समापन तब हुआ, जब बीसीसीआई चेयरमैन रोजर बिन्नी और सचिव जय शाह ने टीम इंडिया को 125 करोड़ का चेक थमाया।

रोहित शर्मा अपने संबोधन में कहा कि ये ट्रॉफी हमारे लिए नहीं है बल्कि सभी देशवासियों के लिए हैं। सुबह पीएम मोदी से मुलाकात करके बहुत सम्मानित महसूस किया और उनके अंदर खेलों को लेकर बहुत उत्साह है। जब डेविड मिलर ने हार्दिक पांड्या की गेंद पर शॉट लगाया तो मुझे लगा कि तेज हवा के कारण सिक्स चला जाएगा।

उन्होंने कहा, लेकिन यह सब किस्मत में लिखा था। अंत में सूर्यकुमार यादव का कैच अविश्वसनीय रहा। मुझे इस पूरी टीम पर गर्व है।

विराट कोहली ने कहा कि मैं और रोहित शर्मा बहुत लंबे समय से यह उपलब्धि हासिल करने के लिए प्रयासरत थे। हमारा सपना हमेशा वर्ल्ड कप जीतना था। हम पिछले करीब 15 साल से साथ खेल रहे हैं और ये शायद पहला मौका है जब मैंने रोहित को इतना इमोशनल होते हुए देखा है। वो रो रहे थे, मैं रो रहा था, हम दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया और हम इस दिन को कभी नहीं भूलेंगे। जसप्रीत बुमराह जैसे गेंदबाज भी रोज-रोज पैदा नहीं होते और वो दुनिया का आठवां अजूबा हैं।

भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि मैं लोगों के इस प्यार को बहुत याद करूंगा। जो नजारा मैंने आज सड़कों पर देखा, मैं उसे कभी नहीं भूल पाउंगा।

जसप्रीत बुमराह ने कहा कि आज मैंने जो कुछ देखा, इससे पहले मैंने ऐसा कुछ नहीं देखा है। मेरा रिटायरमेंट लेने का अभी कोई मन नहीं है। मेरा रिटायरमेंट अभी बहुत दूर है, अभी तो ये बस शुरुआत है।

मरीन ड्राइव पर टीम इंडिया का हुआ था जोरदार स्वागत

मुंबई एयरपोर्ट से जब टीम इंडिया मरीन ड्राइव पहुंची तो लोगों का जमावड़ा देख कोई भी स्तब्ध रह जाए। वानखेड़े स्टेडियम के रास्ते का नजारा ऐसा था कि एक तरफ पानी का समंदर था तो दूसरी ओर जमीन पर भीड़ का सैलाब। मरीन ड्राइव पर हजारों की भीड़ में लोग जमा हो गए थे। इसी भीड़ से होते हुए एक नीली ओपन बस में सवार होकर टीम इंडिया ने अपने सभी फैंस का अभिवादन स्वीकार किया। वानखेड़े स्टेडियम में इस कार्यक्रम को देखने रोहित शर्मा का परिवार भी पहुंचा था।

सुबह ही बारबाडोस से दिल्ली पहुंचे थे

बता दें कि 'बेरिल' नाम के चक्रवाती तूफान के कारण टीम इंडिया कई दिन तक बारबाडोस में ही फंसी रही थी। ऐसे में भारतीय टीम और पूरे स्टाफ के लिए चार्टर फ्लाइट का इंतजाम किया गया था। 16 घंटे के सफर के बाद आखिरकार भारतीय टीम गुरुवार सुबह दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर लैंड हुई। उसके बाद टीम को मौर्या होटल में ठहराया गया और सभी खिलाड़ियों ने उसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर जाकर उनके साथ ब्रेकफास्ट भी किया। पीएम मोदी के साथ सभी खिलाड़ियों का फोटोशूट भी हुआ।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख