ताज़ा खबरें
हेमंत सोरेन ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, 28 को लेंगे शपथ

नई दिल्ली: टेलीविजन के दामों में वृद्धि के आसार हैं। बड़े विनिर्माता पैनल के दाम में वृद्धि को ग्राहकों पर हस्तांतरित करने के लिये कीमतों में 20 प्रतिशत तक वृद्धि पर विचार कर रहे हैं। वैश्विक स्तर पर मांग एवं आपूर्ति में अंतर के कारण कीमत वृद्धि की संभावना बनी है। पैनल के दाम में 35 प्रतिशत तक वृद्धि हुई है। इसका कारण चीनी विनिर्माताओं द्वारा दाम में वृद्धि है जबकि अन्य दक्षिण कोरिया तथा ताइवान के आपूर्तिकर्ताओं ने टेलीविजन सेट के लिये छोटे स्क्रीन का विनिर्माण बंद कर दिया है। इसको देखते हुए पैनासोनिक पहले ही अपने सेट के दाम बढ़ा चुकी है, वहीं वीडियोकॉन, एलजी और सोनी स्थिति पर नजर रख रही हैं। पैनासोनिक इंडिया के प्रमुख (बिक्री और सेवा) अजय सेठ ने कहा, ‘डिस्प्ले पैनल की कम आपूर्ति के कारण हमने कीमत समीक्षा की है और हम पैनासोनिक टेलीविजन सेट की कीमत 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ाएंगे। यह वृद्धि सभी स्क्रीन आकार पर लागू होगी।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हमारा अनुमान है कि भारतीय ग्राहक बड़े स्क्रीन को पसंद करेंगे क्योंकि मौजूदा कीमत वृद्धि के बाद 32 इंच और 40 इंची के दाम में अंतर 4,000 रुपये रह जाएगा जो पहले 6,000 रुपये था।’ वीडियोकॉन के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) सीएम सिंह ने कहा कि कीमत में सर्वाधिक वृद्धि 32 इंच के पैनल में हुई है। उसके बाद 40 इंच का स्थान है। उन्होंने कहा, ‘वास्तव में अक्तूबर में कमी और गहरा सकती है और पैनल के दाम में 18 से 20 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है।’ इसके कारणों के बारे में उन्होंने कहा, ‘छोटे स्क्रीन के लिये पैनल की आपूर्ति को लेकर कुछ ही कंपनियां हैं। कई कंपनियां छोटे स्क्रीन खंड से बाहर हो रही हैं।’

वीडियोकॉन के सी एम सिंह ने कहा कि देश में छोटे स्क्रीन की खपत 70 से 75 प्रतिशत है। कुल बिक्री में 32 इंच टीवी का योगदान करीब 38 प्रतिशत है। हालांकि बाजार में मजबूत स्थिति रखने वाले सोनी और एलजी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और दिवाली के बाद निर्णय कर सकती हैं। सोनी इंडिया के प्रमुख (बिक्री) सतीश पद्मनाभन ने कहा, ‘योजना के आधार पर हमारी त्योहारों के दौरान कीमत वृद्धि की कोई योजना नहीं है। हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और दिवाली के बाद समीक्षा करेंगे।’ एलजी के प्रवक्ता ने भी कहा, ‘हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।’ कंज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स एंड एपलायंसेस मैनुफैक्चर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष शर्मा ने कहा कि भारत 32 इंच और 40-42 इंच के एलईडी टीवी का बड़ा बाजार है। वर्ष 2015 में जहां 32 इंच वाली टीवी की बिक्री 33 लाख रही वहीं 40 से 42 इंच वाली टीवी की बिक्री 11 लाख थी। उन्होंने कहा कि कीमत वृद्धि के बारे में निर्णय सभी कंपनियां सोच-विचार कर करेंगी।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख