ताज़ा खबरें
छत्तीसगढ़ के बस्तर में पुलिस ने मुठभेड़ में 36 नक्सलियों को मार गिराया
एससीओ समिट में हिस्सा लेने विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे इस्लामाबाद
एमसीडी स्थायी समिति के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव न कराए जाएं: कोर्ट
तिरुपति लड्डू विवाद की जांच नई एसआईटी करेगी: सुप्रीम कोर्ट

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-अजित पवार गुट के विधायक और महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि झिरवाल शुक्रवार को महाराष्ट्र के मंत्रालय की छत से कूद गए और सुरक्षा जाल पर जा गिरे। उन्होंने कथित तौर पर मुंबई में महाराष्ट्र सरकार के प्रशासनिक मुख्यालय मंत्रालय की तीसरी मंजिल से छलांग लगाई।

झिरवाल अनुसूचित जनजाति कोटे से धनगर समुदाय के लिए आरक्षण का विरोध कर रहे हैं। इस घटना का वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें विधायक और तीन अन्य लोग तीसरी मंजिल से छलांग लगने के बाद जाल में फंसे गए। पुलिस की मदद से इन्हें वहां से निकाला गया।

महाराष्ट्र के आदिवासी समुदाय के विधायकों की शुक्रवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में एक कैबिनेट बैठक थी। इसके बावजूद आदिवासी समुदाय के विधायकों ने मंत्रालय में विरोध प्रदर्शन किया। बैठक में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और अन्य मंत्री मौजूद थे। पश्चिमी महाराष्ट्र और मराठवाड़ा क्षेत्र का चरवाहा समुदाय धनगर अपने आप को एसटी श्रेणी में शामिल किये जाने की मांग कर रहा है।

समुदाय का कहना है कि केंद्र के ‘डेटाबेस' में ‘धनगर' का कोई उल्लेख नहीं होने के कारण उन्हें आरक्षण से वंचित रखा गया है। लेकिन ‘धनगड़' को एसटी के रूप में चिन्हित किया गया है। धनगर वर्तमान में खानाबदोश जनजातियों की सूची में हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख