ताज़ा खबरें
देश के करदाताओं के पैसे से चीनी कंपनियों को न पहुंचे लाभ: जयराम
जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बने संजय झा, कार्यकारिणी का फैसला
सीबीआई कोर्ट ने केजरीवाल को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा
हकीकत है कि नीट घोटाले में बीजेपी से जुड़े नेता शामिल हैं:जयराम रमेश
'मेरे ऊपर झूठे आरोप लगाकर जेल में बंद कर दिया गया': हेमंत सोरेन

नई दिल्ली (जनादेश ब्यूरो): ओम बिरला को लोकसभा का स्पीकर चुन लिया गया है। पीएम मोदी ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा था। इसका एनडीए के सांसदों ने ध्वनिमत से समर्थन किया।

ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने पर उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा, ''मैं पूरे सदन को बधाई देता हूं। हम सभी का विश्वास है कि आने वाले पांच साल में आप हमारा मार्गदर्शन करेंगे। आपके चेहरे की मीठी मीठी मुस्कान सदन को भी खुश रखती है।'' पीएम मोदी ने कहा, 18वीं लोकसभा में स्पीकर का पद दूसरी बार संभालना ये अपने आप में रिकॉर्ड बन गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हम सबको विश्वास है कि आने वाले 5 साल आप हम सबका मार्गदर्शन करेंगे। हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि विनम्र और व्यवहार कुशल व्यक्ति सफल सदृश होता है। दूसरी बार स्पीकर का कार्यभार मिलना, नए-नए रिकॉर्ड बनते देख रहे हैं। बलराम जाखड़ जी को पांच साल का कार्यकाल पूर्ण करने के बाद स्पीकर का दायित्व फिर से मिला था। इनके बाद आप हैं जिसे ये अवसर मिला है। आप जीतकर के आए हैं।''

राहुल गांधी ने दी ओम बिरला को बधाई

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा स्पीकर बनने पर ओम बिरला को बधाई दी। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा, सरकार के पास नंबर हैं। लेकिन विपक्ष भी भारत की जनता की आवाज है। राहुल ने कहा, यह बहुत जरूरी है कि विपक्ष की आवाज को भी सदन में उठाने की अनुमति दी जाए। राहुल ने कहा, विपक्ष आपके काम में आपकी सहायता करना चाहेगा, मुझे विश्वास है कि आप हमें सदन में बोलने की अनुमति देंगे।

अखिलेश ने ओम बिरला को दी बधाई

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी ओम बिरला को स्पीकर बनने की बधाई दी। उन्होंने कहा कि आपके पास 5 साल का अनुभव रहा है। मैं आपको अपने सभी सांसदों की तरफ से बधाई देता हूं। लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में आप हर सदस्य को बराबरी का मौका और सम्मान देंगे।

पीएम मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा

इससे पहले पीएम मोदी ने स्पीकर पद के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा। राजनाथ सिंह, जदयू के सांसद लल्लन सिंह ने प्रस्ताव का समर्थन किया।

चिराग पासवान, जीतन राम मांझी ने किया समर्थन

पीएम मोदी के प्रस्ताव पर जदयू के ललन सिंह, अनुप्रिया पटेल, चिराग पासवान समेत एनडीए के सहयोगी दलों ने समर्थन किया। इसके अलावा बीजेपी के तमाम सांसदों ने भी इस प्रस्ताव का समर्थन किया।

विपक्षी सांसदों ने के सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा

विपक्षी सांसदों ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए के सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा।

 

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख