ताज़ा खबरें
देश के करदाताओं के पैसे से चीनी कंपनियों को न पहुंचे लाभ: जयराम
जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बने संजय झा, कार्यकारिणी का फैसला
सीबीआई कोर्ट ने केजरीवाल को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा
हकीकत है कि नीट घोटाले में बीजेपी से जुड़े नेता शामिल हैं:जयराम रमेश
'मेरे ऊपर झूठे आरोप लगाकर जेल में बंद कर दिया गया': हेमंत सोरेन

नई दिल्ली: भीषण गर्मी और हीटवेव से झुलस रहे उत्तर भारत के राज्यों को अब राहत मिलती दिख रही है। ज्यादातर राज्यों में बारिश की गतिविधियां शुरू हो गई हैं। इस बीच भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को अगले 5 दिनों के दौरान देश के 25 राज्यों/संघ शासित प्रदेशों में अच्छी-खासी बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, यूपी, बिहार, गोवा, कोंकण, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, माहे, लक्षदीप, गुजरात, विधर्व, छत्तीसगढ़ में अगले पांच दिनों के लिए भारी से भारी बारिश होने का अलर्ट है। बारिश से अधिकतम तापमान में कमी आएगी और हीटवेव का सितम भी कम होगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, गोवा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, गुजरात, आंध्र प्रदेश में बुधवार को तेज बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार में 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। इन राज्यों में बुधवार को बिजली गिरने का भी अलर्ट है।

आइए जानते हैं अगले पांच दिन किस राज्य में कैसे रहेगा मौसम:-

कहां होगी भारी से बहुत भारी बारिश?

मौसम विभाग के अनुसार, 26 जून को सौराष्ट्र और गुजरात में कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। साबरकांठा, बनासकांठा, मेहसाणा, दाहोद, पाटन, खेड़ा, गांधीनगर, अहमदाबाद, वडोदरा में बारिश होगी। कई जगहों पर भारी बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मध्य प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में हल्की बारिश का अनुमान

28 जून तक गोवा, कोंकण, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, माहे, लक्ष्पद्दीप, गुजरात, विधर्व, छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बादल गरजने और बिजली चमकने के संभावना है। इन जगहों पर 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है।

पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में 25 से 28 जून तक बहुत भारी बारिश की संभावना है. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 27 और 28 जून को तेज बारिश का अनुमान जताया गया है।

कहां-कहां पहुंचा मॉनसून

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून निकोबार में 19 मई को पहुंच गया था केरल में इस बार दो दिन पहले, यानि 30 मई को ही मॉनसून पहुंच गयौ ये कई राज्यों को कवर भी कर चुका है। मॉनसून 12 जून तक केरल, कर्नाटक, गोवा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को पूरी तरह कवर कर चुका था। साथ ही दक्षिण महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों, दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, दक्षिणी ओडिशा, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और सभी पश्चिमोत्तर राज्यों में पहुंच गया। 3-4 दिन में मॉनसून पूरे मध्य प्रदेश, पूरे बिहार, पूरे झारखंड, पूरे पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से को कवर कर लेगा।

3 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

बारिश के बीच देश के कुछ राज्यों में तेज गर्मी का दौर अभी भी जारी है। मौसम विभाग ने कहा है कि हरियाणा और पंजाब में बुधवार को भी हीटवेव चलेगी। राजस्थान के कुछ जिलों में 26 और 27 जून तक के लिए लू चलने की संभावना जताई गई है। इस बार हीटवेव के दिन औसत से दोगुने थे।

मध्य प्रदेश के 15 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने मंगलवार रात और बुधवार-गुरुवार को मध्य प्रदेश के 15 जिलों में आंधी-बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया हैै।ै मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात आगर, उज्जैन, धार के मांडू, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम के धोलावाड़, हरदा, मंदसौर, खंडवा, गुना, राजगढ़, रायसेन के सांची-भीमबेटका, सागर, छिंदवाड़ा और सिंगरौली में आकाशीय बिजली गिरने या चमकने के साथ बारिश हो सकती है।

इसी तरह बुधवार और गुरुवार को नीमच, मुरैना, अशोकनगर, शिवपुरी, विदिशा, बैतूल, नर्मदापुरम, भोपाल, सीहोर, शाजापुर, इंदौर, देवास, दमोह, सिवनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, डिंडोरी में हल्की आंधी के साथ आकाशीय बिजली चमक सकती है। छतरपुर के खजुराहो, कटनी, सतना और पन्ना में भी मौसम बदला रहेगा।

राजस्थान में मॉनसून की एंट्री, बारिश का अलर्ट

राजस्थान में मॉनसून की एंट्री हो गई है। 27 जिलों में बुधवार और गुरुवार को बारिश और आंधी का अलर्ट है। साथ ही 26 जून को 6 जिलों में हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने जयपुर, सिरोही, जालौर, पाली, राजसमंद, अजमेर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, उदयपुर और बाड़मेर में बारिश का अनुमान जताया है।

उत्तर प्रदेश में आंधी और तेज हवाएं चलने का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बारिश होती रहेगी। आंधी और तेज हवाएं भी चलेंगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश में मध्यम से घने बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है। सप्ताह भर अधिकांशतः पूर्वी हवा चलने और औसत तापमान सामान्य के आसपास रहने की संभावना है। मॉनसून 2-3 दिनों में पूर्वी प्रदेश के अधिकांश जिलों पहुंच जाएगा।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख