ताज़ा खबरें
नीट-यूजी मुद्दे पर संसद में हंगामा,लोकसभा सोमवार तक के लिए स्थगित
दिल्लीवालों को राहत, आ गया मानसून, यूपी-बिहार के लिए भी गुड न्यूज
पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को मिली जमानत, झारखंड हाई कोर्ट ने दी राहत
न्यायाधीश के रूप कभी राजनीतिक दबाव का सामना नहीं किया: सीजेआई
बंगाल में तोड़ा गया बीजेपी ऑफिस, पुलिस और कार्यकर्ताओं में कहासुनी

नई दिल्ली (जनादेश ब्यूरो): 18वीं लोकसभा के पहले विशेष सत्र की शुरुआत आज हो गई है। तीन जुलाई तक चलने वाले सत्र के शुरुआती दो दिन नए सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। बुधवार को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा, जबकि गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। विपक्ष ने प्रोटेम अध्यक्ष की नियुक्ति के अलावा नीट-यूजी पेपर लीक व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के स्थगित होने के मामले में सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है। हांलाकि विपक्ष के तेवर 18वीं लोकसभा शुरू होते ही नज़र आए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बतौर सांसद ली शपथ

लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह सबसे पहले नवनिर्वाचित सांसदों की सूची सदन पटल पर रखी। प्रोटेम अध्यक्ष महताब सदन के नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बतौर सांसद शपथ दिलाना गई। इसके बाद अध्यक्ष पैनल की शपथ शुरू हुई। पैनल में शामिल विपक्ष के सदस्यों ने शपथ नहीं ली। 18वीं लोकसभा के लिए निर्वाचित सांसदों को 26 जून प्रोटेम अध्यक्ष शपथ दिलाएंगे। वहीं पैनल के सदस्य उनकी मदद करेंगे।

'उम्मीद है कि विपक्ष लोकतंत्र की गरिमा को बनाकर रखेगा': पीएम मोदी

18वीं लोकसभा शुरू होने से पहले संसद भवन में पत्रकारों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन गौरवमय है। पहली बार नए संसद भवन में शपथग्रहण होगा। उन्होंने लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि इतिहास में ऐसा दूसरी बार है कि जनता ने किसी सरकार को लगातार तीसरी बार शासन करने का अवसर दिया है। ये मौका 60 साल बाद आया है। अगर जनता ने ऐसा फैसला किया है तो उसने सरकार की नियत पर मुहर लगाई है। उसकी नीतियों पर मुहर लगाई है।

प्रोटेम स्पीकर ने वायनाड संसदीय क्षेत्र से राहुल गांधी के इस्तीफे की जानकारी सदन को दी। उन्होंने बताया कि लोकसभा स्पीकर ने राहुल गांधी का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। नवनिर्वाचित सांसदों के शपथ ग्रहण की शुरूआत पीएम मोदी ने शपथ लेकर की। उसके बाद प्रोटेम स्पीकर को मदद करने वाले सदस्यों को शपथ दिलाई गई।

महताब को राष्ट्रपति भवन में प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई गई

भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब ने 18वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शपथ दिलाई। इसके बाद महताब संसद भवन पहुंचकर 11 बजे से सदन का संचालन आरंभ की। कार्यवाही की शुरुआत दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक मिनट मौन रखकर हुई।

'भारतीय संसद के इतिहास में प्रोटेम स्पीकर कभी मुद्दा नहीं रहा'

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, "मैंने सभी नेताओं से मुलाकात की है...सभी इस बात पर सहमत हैं कि भारतीय संसद के इतिहास में प्रोटेम स्पीकर कभी मुद्दा नहीं रहा और प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति मूल रूप से नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने और नए अध्यक्ष के चुनाव में मदद करने के लिए होती है।"

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने सोमवार को कहा कि वह संसद चलाने के लिए समन्वय की सकारात्मक उम्मीद कर रहे हैं। एक्स पर एक पोस्ट में रिजिजू ने कहा कि वह संसदीय कार्य मंत्री के रूप में संसद सदस्यों की सहायता के लिए हमेशा उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने लिखा, '18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज 24 जून, 2024 से शुरू हो रहा है। मैं सभी नवनिर्वाचित माननीय सदस्यों का स्वागत करता हूं। मैं संसदीय कार्य मंत्री के रूप में सदस्यों की सहायता के लिए हमेशा उपलब्ध रहूंगा। मैं सदन चलाने के लिए समन्वय की सकारात्मक उम्मीद कर रहा हूं।

विपक्ष ने बनाई खास रणनीति

विपक्ष ने यह भी तय किया है कि सभी इंडिया गठबंधन के सांसद एक साथ लोकसभा में प्रवेश करेंगे। वे वहीं एकत्र होंगे, जहां पहले महात्मा गांधी की प्रतिमा रखी गई थी। वे संविधान की एक प्रति लेकर चलेंगे।

प्रोटेम स्पीकर को लेकर रार

सत्र के पहले दिन विपक्ष ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब की नियुक्ति पर विरोध दर्ज कराने का फैसला किया है। कांग्रेस का कहना है कि वरिष्ठता के आधार पर इस पद के लिए उसके सांसद के सुरेश प्रबल दावेदार हैं। हालांकि, सरकार का पक्ष है कि वर्तमान लोकसभा में बिना हारे लगातार सबसे लंबे समय तक सांसद रहने के मामले में महताब सबसे वरिष्ठ हैं।

27 जून को राष्ट्रपति मुर्मू संसद के दोनों सदनों करेंगी संबोधित

राष्ट्रपति मुर्मू बृहस्पतिवार 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। इस दौरान वह नई सरकार की पांच साल की योजनाओं और प्राथमिकताओं को सामने रखेंगी। 28 जून और 1 जुलाई को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा और राज्यसभा में चर्चा होगी। 2 जुलाई को लोकसभा और 3 जुलाई को राज्यसभा में प्रधानमंत्री चर्चा का जवाब देंगे। इसके बाद दोनों सदन संक्षिप्त अवधि के लिए स्थगित किए जाएंगे। 22 जुलाई से फिर सत्र आरंभ होगा, जिसमें केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख