ताज़ा खबरें
महाराष्ट्र: चुनाव आयोग ने मुख्य सचिव और डीजीपी से मांगा स्पष्टीकरण
उज्जैन महाकाल मंदिर के गेट की दीवार गिरी, दो लोगों की मौत,कई दबे
एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी में आप से आगे निकली बीजेपी, 18वीं सीट जीती
सिद्धारमैया पर लोकायुक्त ने एमयूडीए घोटाले में दर्ज की एफआईआर

नई दिल्ली: भारत में मॉनसून का आगमन हो चुका है और देश के कई हिस्सों में प्री-मॉनसून गतिविधियां भी शुरू हो चुकी है। हालांकि, फिर भी उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली समेत कुछ राज्य ऐसे हैं, जहां गर्मी और हीटवेव का दौर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। जबकि, दिल्ली एनसीआर में भी लू के प्रकोप से आमजन त्रस्त हैं। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि गर्मी का यह दौर कुछ दिन जारी रह सकता है। हालांकि, उत्तर भारत के कुछ इलाकों को 18 जून के बाद भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है।

इस बीच मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मध्य के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। अगले 4-5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, पश्चिम बंगाल के बचे इलाकों और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ सकता है। वहीं, 16 जून को उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में 16 जून से 18 जून तक रहेगा ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में भीषण लू चलने का अनुमान लगाते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हालांकि, आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि 16 जून और 17 जून को दिल्ली में साफ आसमान, लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति, दिन में कभी-कभी तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति)" चलेंगी। इसमें 18 जून को लू की स्थिति के साथ बादल छाए रहने" का अनुमान लगाया है। जबकि, पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में भी 15 से 17 जून के बीच भीषण गर्मी की स्थिति रहेगी।

इन राज्यों में अगले 2 दिनों तक लू चलने की है संभावना

वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि आज यानि कि 16 जून को बिहार और झारखंड के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में 15 से 18 जून के बीच लू चल सकती है। जबकि, 15 और 16 जून को पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तराखंड में भी गर्म हवाएं चलने की संभावना है।

जानिए इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल?

आईएमडी के मुताबिक, अगले 3-4 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में भारी बारिश होने की "संभावना" है। साथ ही अगले 7 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल, सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। आईएमडी के अनुसार, 15 जून से 19 जून के बीच मेघालय के कुछ इलाकों में और 17 जून से 19 जून के बीच असम में भी भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने बताया कि केरल और तेलंगाना में आज कुछ बारिश हो सकती है। जबकि, आगामी 18 और 19 जून को ओडिशा में कुछ इलाकों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा अगले चार दिनों में पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी "हल्की से मध्यम बारिश" हो सकती है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख