ताज़ा खबरें
अर्धसैनिक बल की गाड़ी को नक्सलियों ने बनाया निशाना,दो जवान शहीद
नीट-यूजी परीक्षा में धांधली को लेकर सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर
शिक्षा व्यवस्था को सरकार ने किया माफिया-भ्रष्टाचारियों के हवाले: प्रियंका

नई दिल्ली (जनादेश ब्यूरो): 18वीं लोकसभा के गठन और लगातार तीसरी बार भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के शपथ ग्रहण के बाद संसद का पहला सत्र 24 जून से शुरू होने वाला है। यह सत्र आठ दिनों तक चलेगा। सत्र के तीसरे दिन 26 जून को अध्यक्ष का चुनाव होना है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इसे लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी है। इस बाबत लोकसभा द्वारा बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी गयी है। इस बुलेटिन में लोकसभा अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीख का एलान किया गया है।

नवनिर्वाचित सांसदों को प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे शपथ

संविधान के अनुच्छेद 93 के अनुसार नई लोकसभा के पहली बार शुरू होने से ठीक पहले अध्यक्ष का पद रिक्त हो जाता है, इसलिए राष्ट्रपति सबसे पहले नवनिर्वाचित सांसदों को पद की शपथ दिलाने के लिए अस्थाई अध्यक्ष की नियुक्ति करेंगे। 24 और 25 जून को प्रोटेम स्पीकर नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाएंगे। सत्र के पहले दो दिन लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और सात बार भारतीय जनता पार्टी के सांसद राधा मोहन सिंह को सदन की कार्यवाही चलाने के लिए अस्थाई अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए जाने की संभावना है, क्योंकि वे सबसे वरिष्ठ सदस्यों में से हैं।

टीडीपी और जदयू की स्पीकर पद पर नजर

17वीं लोकसभा के दौरान अध्यक्ष रहे ओम बिरला इस पद के लिए प्रमुख दावेदार हैं। ऐसी चर्चा है कि तेलुगू देशम पार्टी और जनता दल (यूनाइटेड) दोनों ही इस पद पर नजर गड़ाए हुए हैं। पूर्व अध्यक्ष जीएमसी बालयोगी के बेटे जीएम हरीश बालयोगी समेत कई टीडीपी नेताओं के नाम इस पद के लिए चर्चा में हैं, लेकिन इस संबंध में पार्टी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

संभावित उम्मीदवारों की सूची में एक नया नाम भाजपा की आंध्र प्रदेश अध्यक्ष दग्गुबाती पुरंदेश्वरी का भी जुड़ गया है। वह टीडीपी नेता एन. चंद्रबाबू नायडू की पत्नी की बहन भी हैं और इसलिए कुछ लोग उन्हें सर्वसम्मति से उम्मीदवार मान रहे हैं। आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम और टीडीपी संस्थापक एनटी रामा राव की बेटी पुरंदेश्वरी 2004 और 2009 में कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा में पहुंची थीं और इस बार राजमुंदरी से भाजपा सांसद के रूप में लौटी हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख