ताज़ा खबरें
महिला पहलवानों से यौन शोषण केस में बृजभूषण के खिलाफ आरोप तय
राहुल गांधी का दावा- उत्तर प्रदेश में आ रहा इंडिया गठबंधन का तूफान
सीएम केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से एक जून तक मिली अंतरिम जमानत
दाभोलकर हत्याकांड में अदालत का फैसला- दो को उम्रकैद, तीन बरी
पीएम मोदी के हाथ से धीरे-धीरे फिसल रहा लोकसभा चुनाव:राहुल गांधी

अमरावती: आंध्र प्रदेश में 13 मई को लोकसभा के साथ ही विधानसभा का भी चुनाव है। इस चुनाव में विरासत की जंग, पारिवारिक ड्रामा, बदले की राजनीति, लोक लुभावन स्कीमों और बदले जातीय समीकरणों के बीच जगन मोहन रेड्डी और चंद्रबाबू नायडू में कड़ी टक्कर है। पिछला चुनाव अकेले लड़ी टीडीपी को इस बार भाजपा के साथ जन सेना का सहारा है। सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी पांच साल के कार्यों खास तौर पर डायरेक्ट बेनिफिट स्कीमों के दम पर जीत का दंभ भर रही है।

दोनों राष्ट्रीय दल- कांग्रेस और भाजपा तलाश रहे हैं सियासी ज़मीन 

खास यह है कि दोनों राष्ट्रीय दल भाजपा एवं कांग्रेस दक्षिण के दिग्गजों के वारिसों के सहारे आंध्र में सियासी जमीन तलाश रहे हैं। भाजपा एनटी रामाराव की बेटी डी पुरंदेश्वरी और कांग्रेस वाईएस राजशेखर रेड्डी की बेटी शर्मिला की अगुवाई में ताल ठोक रही है। वाईएस शर्मिला सीएम जगन रेड्डी की सगी बहन हैं। भाई को ललकार रहीं शर्मिला ने आंध्र के सियासी अखाड़े को और रोचक बना दिया है। विजयवाड़ा से विशाखापटनम और तिरुपति तक आंध्र प्रदेश में जगह-जगह सिद्धम के पोस्टर या बैज लगाए लोग नज़र आते हैं।

नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और कडप्पा लोकसभा सीट से उम्मीदवार वाईएस शर्मिला ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक रेडियो संदेश भेजा, जिसमें उनसे राज्य के लोगों के "मन की बात" सुनने का आग्रह किया गया। उन्होंने कहा कि जब तक आप आंध्र प्रदेश के लोगों से माफी नहीं मांगते, तब तक आप राज्य में प्रवेश करने के पात्र नहीं हैं। उन्होंनो मोदी पर धोखा देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि आप दस वर्षों से राज्य को धोखा दे रहे हैं, चुनाव के दौरान पाखंडी स्नेह दिखा रहे हैं लेकिन विकास की उपेक्षा कर रहे हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि हम आंध्र प्रदेश के लोगों की ओर से एक आरोप पत्र पेश कर रहे हैं। यदि आपमें हिम्मत है, तो आंध्र प्रदेश के लोगों से की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का वादा करते हुए एक हलफनामा लिखें। एक रेडियो प्रदर्शित करते हुए, एपीसीसी प्रमुख ने कहा कि वह इसे राज्य के तेलुगु लोगों के 'मन की बात' सुनने के लिए पीएम को उपहार के रूप में भेज रही हैं।

हैदराबाद: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी विजयवाड़ा में चुनाव प्रचार के दौरान एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा फेंके गए पत्थर की चपेट में आने से घायल हो गए हैं. वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) प्रमुख मेमंथा सिद्धम (जिसका अनुवाद "हम तैयार हैं") बस यात्रा के जरिए आगामी लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव को लेकर प्रचार कर रहे थे। पत्थर मुख्यमंत्री की बाईं भौंह पर लगा। उनकी आंख बाल-बाल बच गई।

भीड़ का अभिवादन करते वक्‍त लगा पत्‍थर

पार्टी के सूत्रों ने कहा कि पत्थर पास के एक स्कूल से फेंका गया था। वाईएसआरसीपी के एक सदस्य ने कहा, "हमला टीडीपी गठबंधन की साजिश है। टीडीपी प्रमुख और पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू की घबराहट दिख रही है।"

एक वीडियो में मुख्यमंत्री को वाहन के ऊपर खड़े होकर और सड़क के किनारे जमा भीड़ का अभिवादन करते देखा जा सकता है। इसके बाद वीडियो में वह अपनी बायीं आंख पर अपना हाथ रखते हुए नजर आ रहे हैं। उनके साथ मौजूद लोगों में से एक ने उनकी बाईं भौंह पर कपड़ा लपेटा।

पलनाडु: चुनाव आयोग ने शनिवार को आम चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। चुनाव तारीखों के एलान के बाद पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश के पलनाडु में एनडीए गठबंधन की पहली रैली में शिरकत की। खास बात यह है कि इस रैली में पीएम मोदी के साथ ही एनडीए में शामिल टीडीपी के चीफ चंद्रबाबू नायडू और जन सेना पार्टी के चीफ पवन कल्याण भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि तीसरे कार्यकाल में बड़े निर्णय लिए जाएंगे। विकसित भारत के लिए इस बार एनडीए 400 पार जाएगी।’ उन्होंने कहा कि ‘आंध्र प्रदेश को शिक्षा का केन्द्र बनाया जाएगा।

कांग्रेस पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने कहा कि एनडीए में हम सबको साथ लेकर चलते हैं, लेकिन दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी का एक ही एजेंडा है 'गठबंधन के लोगों को इस्तेमाल करो और फेंक दो।' उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस ने भले ही इंडिया गठबंधन बना लिया हो, लेकिन उनकी सोच वही है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख