ताज़ा खबरें
कश्मीर के बडगाम में खाई में गिरी बीएसएफ जवानों की बस, तीन शहीद
बॉम्बे हाईकोर्ट ने सरकार की फैक्ट चेकिंग यूनिट को बताया असंवैधानिक

नई दिल्ली: पेरिस ओलंपिक में अयोग्य करार दी गई विनेश फोगाट को मेडल मिलेगा या नहीं, इस पर आज रात फैसला हो जाएगा। ओलंपिक में कुश्ती प्रतियोगता में 50 किलोग्राम कैटेगरी के फाइनल में पहुंची विनेश फोगाट का वजन 100 ग्राम ज्यादा आंका गया था, जिसके बाद उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया।

कोर्ट के फैसले का समय तय

अब इसी फैसले का विनेश ने विरोध किया और इसके खिलाफ कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) में केस दर्ज किया है। अब इस पर आज रात 9 बजकर 30 मिनट पर फैसला आ जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, सुनवाई में विनेश फोगाट की तरफ से कई मुद्दे उठाए गए। सुनाई के दौरान दलील दी गई कि यह एकदम स्पष्ट है कि विनेश फोगाट ने कोई धोखाधड़ी नहीं की है, इसलिए उन्हें सिल्वर मेडल दिया जाना चाहिए। दूसरा पक्ष यह रखा गया है कि विनेश फोगाट का वजन बढ़ना शरीर की प्राकृतिक रिकवरी प्रक्रिया थी, जिसमें वह कुछ नहीं कर सकती थीं।

इसके अलावा यह दावा हुआ है कि एक एथलीट को उसके शरीर की देखभाल करने का अधिकार है। वहीं चौथी और आखिरी दलील यह रखी गई है कि पहले दिन विनेश का वजन तय मानकों से कम था। इस बीच पौष्टिक चीजों का सेवन करना उनका मौलिक अधिकार है।

विनेश फोगाट का केस लड़ रहे हरीश साल्वे

विनेश फोगाट का कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) में केस लड़ने के लिए आईओए ने पूर्व सॉलिसिटर जनरल और वरिष्ठ वकील साल्वे को नियुक्त किया है। अब हरीश साल्वे पर केस जीतकर विनेश को मेडल दिलवाने की उम्मीदे हैं।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख