ताज़ा खबरें
राहुल का विदेश मंत्री को पत्र- 37 मछुआरों की श्रीलंका से कराएं रिहाई
निर्मला सीतारमण पर कोर्ट ने एफआईआर दर्ज करने का दिया आदेश
कांग्रेस घोषणापत्र: महिलाओं को आर्थिक मदद, मुफ्त बिजली का वादा
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 26 नवंबर से पहले पूरा करना होगा: सीईसी

बेरूत: इजरायल लगातार हिजबुल्लाह आतंकियों को निशाना बनाते हुए उनके ठिकानों पर एयर स्ट्राइक उसे तबाह कर रहा है। इस बीच इजरायल ने बड़ा दावा किया है कि हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह मारा गया। इजारयली डिफेंस फोर्स ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि अब हसन नसरल्लाह दुनिया में आतंक नहीं फैला पाएगा। हसन नसरल्लाह 32 साल से संगठन को चीफ था।

एयर स्ट्राइक में हिजबुल्लाह चीफ मारा गया

इजरायली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नादाव शोशानी ने एक्स पर पोस्ट कर नसरल्लाह के मारे जाने की बात कही है। मीडिया की रिपोर्टस के मुताबिक इजरायली सेना के प्रवक्ता डेविड अव्राहम ने बताया कि लेबनान की राजधानी बेरूत पर शुक्रवार (27 सितंबर 2024) को हुए एयर स्ट्राइक में हिजबुल्लाह चीफ मारा गया। हसन नसरल्लाह को मारने वाले ऑपरेशन का नाम न्यू आर्डर था। नसरल्लाह की मौत के दावे के बाद इजरायली सेना ने कहा, "जो भी इजरायल को धमकाएगा हमें पता है कि उस तक कैसे पहुंचना है। ये हमारी क्षमता का अंत नहीं है।"

एक दिन पहले हिजुबल्लाह हेडक्वार्टर पर हमला

टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना ने बताया कि उन्होंने एक दिन पहले हिजुबल्लाह के हेडक्वार्टर पर हमला किया था, जहां हसन नसरल्लाह भी मौजूद था। इजरायल की सेना लगातार बेरूत समते कई इलाकों में हमला कर रही है। आईडीएफ ने बेरूत के दहियाह शहर में रहने वाले लोगों को तुरंत इलाका खाली करने के लिए कहा है। आईडीएफ का कहना है कि हिजबुल्लाह इन जगहों का इस्तेमाल इजरायल पर हमला करने के लिए कर रहा है।

नसरल्लाह की बेटी की भी हुई मौत

इजरायली न्यूज चैनल के मुताबिक इस एयर स्ट्राइक में नसरल्लाह के अलावा उसकी बेटी जैनब की भी मौत हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस कमांडर सेंटर पर इजरायल ने हमला किया था, वहां नसरल्लाह की बेटी का शव मिला। इससे पहले शुक्रवार रात को इजरायल ने हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर मिसाइल दागा था, जिसमें 6 लोगों की मौत तो वहीं 90 लोग घायल हुए थे।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख