ताज़ा खबरें
अमेठी में बसपा सुप्रीमो मायावती ने महज 24 घंटे में ही बदला उम्मीदवार
सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की याचिका पर ईडी से मांगा जवाब
सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल के शिक्षक नियुक्ति केस में सीबीआई जांच को रोका

चेन्नई: गृह मंत्री अमित शाह ने पुडुचेरी के कराईकल में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि नारायणसामी की सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में भ्रष्टाचार की गंगा बहाने का काम किया। 15,000 करोड़ रुपये भारत सरकार ने यहां के विकास के लिए भेजे। क्या आपके गांवों में ये पैसा आया है? नारायणसामी की सरकार ने ये 15,000 करोड़ रुपये गांधी परिवार की सेवा में दिल्ली भेज दिया। स्थानीय निकाय के चुनाव लोकतंत्र में बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। आप बताइये ये चुनाव होने चाहिए या नहीं? लेकिन यहां 14 वर्षों से हाईकोर्ट के कहने के बाद भी निकाय चुनाव नहीं हुए। क्योंकि उन्हें डर था कि चुनाव हुआ तो भाजपा का कमल यहां खिल जाएगा।

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए अमित शाह ने यह भी कहा कि पुडुचेरी में ही नहीं बल्कि पूरे देश में कांग्रेस के कई कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हो रहे हैं, क्योंकि कांग्रेस में योग्यता के लिए कोई जगह नहीं है। कांग्रेस आरोप लगा रही है कि भाजपा ने उनकी सरकार को गिराया है। उन्होंने कहा, आपने मुख्यमंत्री ऐसा व्यक्ति बनाया था, जो अपने सबसे बड़े नेता के सामने अनुवाद करने में भी झूठ बोले।

पुड्डुचेरी/चेन्नई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को पुडुचेरी पहुंचे। यहां उन्होंने कई परियोजनाओं की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ये राज्य ऐतिहासिक भूमि है, जिसका देश में अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि आज जिन परियोजनाओं की शुरुआत हो रही है उससे राज्य की खूबसूरती और भी बढ़ेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि तट पुडुचेरी की आत्मा हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि खेल हमें खेल भावना सिखाता है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में स्वास्थ्य सेवा में निवेश करने वाले राष्ट्र चमकेंगे। इसके बाद वे तमिलनाडु के दौरे पर जाएंगे। जहां वे कई जन कल्याणकारी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे और कुछ का शिलान्यास करेंगे। 

पूरे भारत में लोग कांग्रेस को खारिज कर रहे हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी पहुंचे। यहां उन्होंने कई जन कल्याणकारी परियोजनाओं का शुभारंभ किया और कुछ का शिलान्यास किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, यहां पुडुचेरी में, आपके पास सूरज, रेत और किनारे हैं। एक उल्लेखनीय भावना है।

पुडुचेरी: पिछले काफी दिनों से पुडुचेरी में राजनीतिक संकट जारी है। केंद्र सुरकार ने बुधवार को पुडुचेरी में राष्ट्रपति शासन लगा दिया है। बीते दिनों कांग्रेस की सरकार गिर जाने के बाद केंद्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रपति शासन लगाए जाने के फैसले को मंजूरी दे दी। इस हफ्ते की शुरुआत में विश्वास मत हासिल न कर पाने के कारण कांग्रेस की नारायणसामी सरकार गिर गई थी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विधानसभा में विश्वासमत गंवाने के एक दिन बाद पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी और उनकी मंत्रिपरिषद का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी एक अधिसूचना में कहा गया कि राष्ट्रपति ने पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी समेत उनकी मंत्रिपरिषद का इस्तीफा 22 फरवरी से स्वीकार कर लिया है। पुडुचेरी की उपराज्यपाल के राजनिवास द्वारा अधिसूचना की एक प्रति मीडिया को उपलब्ध कराई गई।

नई दिल्ली: पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद अब वहां राष्ट्रपति शासन लगाया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक भाजपा और उसके सहयोगी दल वहां पर सरकार बनाने का दावा नहीं करेंगे। वहां, राष्ट्रपति शासन ही लगाया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, उपराज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन ने राष्ट्रपति शासन की सिफारिश की है। उप राज्यपाल ने सिफारिश के लिए पत्र भेज दिया है, जिस पर आज कैबिनेट की बैठक में फैसला होगा।

बता दें, पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव से तीन महीने पहले ही नारायणसामी की सरकार गिर गई थी। कांग्रेस के कई विधायकों के इस्तीफा देने के बाद सरकार अल्पमत में आ गई थी। पांच कांग्रेस और एक डीएमके के विधायक ने इस्तीफा दे दिया था। इनमें से दो कांग्रेसी विधायकों ने भाजपा ज्वाइन कर ली है, जबकि बाकी भी भाजपा में जा सकते हैं। नारायणसामी ने मुख्य विपक्षी दल एनआर कांग्रेस और भाजपा पर उनकी सरकार गिराने का आरोप लगाया है। बता दें, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विधानसभा में विश्वासमत गंवाने के एक दिन बाद मुख्यमंत्री वी नारायणसामी और उनकी मंत्रिपरिषद का इस्तीफा मंगलवार को स्वीकार कर लिया।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख