ताज़ा खबरें
प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी लोकसभा सीट के लिए दाखिल किया नामांकन

वॉशिंगटन: इस्राइल और हमास के बीच बीते 200 से ज्यादा दिनों से भीषण जंग जारी है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की और गाजा में मानवीय मदद को बढ़ाने के लिए और अधिक क्रॉसिंग को खोलने के बारे जेकेके में चर्चा की। व्हाइट हाउस ने एक बयान में यह जानकारी दी।

नेतन्याहू-बाइडन की फोन पर बात

टाइम्स ऑफ इस्राइल के मुताबिक, मदद के मकसद से उत्तरी गाजा में प्रवेश के लिए कर्नी और इरेज क्रॉसिंग के गेट खोलने के लिए इस्राइल तैयार है। गाजा में अकाल की आशंकाओं के बीच मदद का निरंतर प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए और अधिक क्रॉसिंग को खोलना महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसके अलावा, इस्राइल अगर रफाह में अपने सैन्य अभियान को आगे बढ़ाता है तो ऐसी स्थिति में भी इन क्रॉसिंग का खुलना महत्वपूर्ण होगा।

व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया, दोनों नेताओं ने रफाह में हमास के खिलाफ इस्राइल के संभावित अभियान पर चर्चा की और बाइडन ने अपनी स्पष्ट स्थिति को दोहराया।

अमेरिका ने कहा कि वह गाजा के दक्षिणी शहर में इस्राइल के किसी भी अभियान का समर्थन नहीं करता है।

बाइडन ने कहा कि गाजा में मदद पहुंचाने को लेकर अमेरिका अपने रुख पर कायम है और तेल अवीव को इस संबंध में अपने प्रयासों को और बढ़ाना चाहिए। दोनों नेताओं ने गाजा में तत्काल संघर्ष विराम के साथ ही बंधकों की रिहाई के लिए चल रही वार्ता की भी समीक्षा की। व्हाइट हाउस के बयान के मुताबिक, बाइडन ने दुनिया के 17 अन्य नेताओं से मांग की कि हमास अपने नागरिकों को बिना किसी देरी के रिहा करे, ताकि संघर्ष विराम हासिल किया जा सके और गाजा के लोगों के लिए राहत सुनिश्चित की जा सके।

अमेरिका में फलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन तेज, 200 छात्र गिरफ्तार

दूसरी ओर, अमेरिका के विश्वविद्यालयों में फलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन तेज हो गए हैं। बाइडन प्रशासन ने शिक्षण संस्थानों में जारी इन प्रदर्शनों पर सख्ती कर दी है। पुलिस ने शनिवार को चार विश्वविद्यालयों में प्रदर्शन कर रहे 200 से ज्यादा छात्रों को गिरप्तार किया। इसके साथ ही फलस्तीन समर्थक प्रदर्शन में गिरफ्तार किए गए छात्रों की संख्या 700 पार हो चुकी है।

अधिकारियों ने बताया कि नॉर्थ ईस्ट यूनिवर्सिटी, इंडियाना यूनिवर्सिटी व वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में फलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने तंबू लगा लिए थे। इसके कारण विश्वविद्यालय की गतिविधियां बाधित हो गई थीं। पुलिस ने विश्वविद्यालय में 80 से ज्यादा छात्रों को गिरफ्तार किया है। और परिसर में ताला लगा दिया है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख