ताज़ा खबरें
सीएम केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से एक जून तक मिली अंतरिम जमानत
दाभोलकर हत्याकांड में अदालत का फैसला- दो को उम्रकैद, तीन बरी
पीएम मोदी के हाथ से धीरे-धीरे फिसल रहा लोकसभा चुनाव:राहुल गांधी

चंडीगढ़: जननायक जनता पार्टी (जजपा) के नेता दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को पत्र लिखकर कहा है कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के पास अब बहुमत नहीं है जिसके मद्देनजर तत्काल शक्ति परीक्षण कराया जाना चाहिए।

जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को पत्र लिखकर नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार को राज्य विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के माध्यम से बहुमत साबित करने के लिए कहा है।

बुधवार को राज्यपाल को लिखे एक पत्र में जेजेपी उपाध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सदन से दो विधायकों के इस्तीफे और तीन स्वतंत्र विधायकों द्वारा समर्थन वापस लेने के साथ, सैनी सरकार ने सदन में बहुमत खो दिया है।

चंडीगढ़/रोहतक (हरियाणा): लोकसभा चुनावों की गहमागमही के बीच मंगलवार को हरियाणा की राजनीतिक में एक बड़ा नाटकीय घटनाक्रम सामने आया है। बदले समीकरणों के चलते तीन निर्दलीय विधायकों ने भाजपा सरकार से समर्थन वापस लेने और कांग्रेस को लोकसभा व विधानसभा चुनाव में समर्थन देने की घोषणा की। चरखी दादरी से विधायक सोमबीर सांगवान, पुंडरी से निर्दलीय विधायक रणधीर गोलन और नीलोखेड़ी से विधायक धर्मपाल गोंदर ने रोहतक में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ प्रेस वार्ता कर इसका एलान किया। तीनों विधायकों ने हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को समर्थन वापसी के लिए पत्र भी लिखा है।

निर्दलीय विधायकों के इस कदम से सरकार अल्पमत में तो आ गई है, लेकिन उस कोई संकट नहीं है। क्योंकि जजपा से गठबंधन टूटने के बाद दो महीने पहले ही 12 मार्च को मनोहर लाल के स्थान पर नायब सैनी ने सीएम के तौर पर शपथ ली थी और 13 मार्च को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया था और इसमें सरकार ने विश्वास मत हासिल किया था।

चंडीगढ़: हरियाणा में गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में इस बार मुकाबला ‘स्थानीय बनाम बाहरी’ का है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर निवर्तमान सांसद राव इंद्रजीत सिंह के खिलाफ इस सीट से कांग्रेस ने अभिनय से राजनीति में आए राज बब्बर को उम्मीदवार बनाया है।

राज बब्बर ने अंबाला से जोड़ा रिश्ता

भाजपा इस सीट पर राज बब्बर को 'बाहरी' कह रही है, वहीं कांग्रेस प्रत्याशी इसके जवाब में हरियाणा से अपने पुराने रिश्ते का हवाला देते हुए कहते हैं कि जब देश का विभाजन हुआ था तब उनका परिवार अंबाला आया था। सिंह मतदाताओं के सामने कहते हैं कि वे उसे चुनें जिसे वे ‘आजमा चुके हैं और परख चुके हैं।’ बब्बर (71) कहते हैं, ''मैं बाहरी नहीं हूं।'' साथ ही वह बताते हैं कि गुड़गांव और फरीदाबाद में उनके कई रिश्तेदार हैं।

कांग्रेस ने राज बब्बर की उम्मीदवारी की घोषणा 30 अप्रैल को की थी। कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व मंत्री अजय सिंह यादव भी इस सीट के प्रबल दावेदार थे।

चंडीगढ़: लोकसभा चुनाव को लेकर दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी ने पांच सीटों पर उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की है। इस सूची में पार्टी ने पांच उम्मीदवारों की घोषणा की है। साथ ही पार्टी ने करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भी प्रत्याशी का एलान कर दिया है।

अंबाला लोकसभा से किरण पूनिया होंगी प्रत्याशी, कुरुक्षेत्र से पाला राम सैनी लड़ेंगे चुनाव, करनाल से देवेंद्र कादियान को बनाया उम्मीदवार, सोनीपत लोकसभा से भूपेंद्र मलिक चुनाव लड़ेंगे, रोहतक से रविंद्र सांगवान होंगे प्रत्याशी।

वहीं करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए राजेंद्र मदान उर्फ रामा मदान चुनाव लड़ेंगे। लोकसभा प्रत्याशियों की पहली सूची में सिरसा, हिसार, गुरुग्राम, फरीदाबाद और भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा से उम्मीदवार उतारे थे।

जननायक जनता पार्टी ने हरियाणा में पांच और लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी उतार दिए हैं। पार्टी ने देवेंद्र कादियान को पूर्व सीएम मनोहर लाल और कांग्रेस के दिव्यांशु बुद्धिराजा के सामने उम्मीदवार बनाया है। देवेंद्र कादियान की उम्र 45 वर्ष है और उनका पेशा खेती और बिजनेस है। उन्होंने बीए, एलएलबी की पढ़ाई की है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख