ताज़ा खबरें
अमेठी में बसपा सुप्रीमो मायावती ने महज 24 घंटे में ही बदला उम्मीदवार
सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की याचिका पर ईडी से मांगा जवाब
सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल के शिक्षक नियुक्ति केस में सीबीआई जांच को रोका

गुवाहाटी (जनादेश ब्यूरो): वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दावा किया कि असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा उस सबसे पुरानी पार्टी के बिना "कहीं नहीं होते" जिसने राज्य में अपने शासन के दौरान उन्हें "पहचान और पद" दिया था।

सरमा “भाजपा की वॉशिंग मशीन” में पहुंचने वाले पहले थे: जयराम

कांग्रेस महासचिव ने यहां एक साक्षात्कार में दावा किया कि सरमा सबसे पुरानी पार्टी में से एक थे, जिन्होंने सत्ता खोने के बाद सबसे पुरानी पार्टी छोड़ दी और “भाजपा की वॉशिंग मशीन” में शामिल हो गए। उन्होंने कहा, “पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के कार्यकाल के दौरान कांग्रेस ने उन्हें अधिकार और जिम्मेदारी के साथ-साथ पहचान और पद दिया। लेकिन उन्होंने पार्टी को उस समय धोखा देने का फैसला किया जब वह सत्ता में नहीं थी। बड़े दुख की बात है कि जिन्हें जिम्मेदार पद दिया गया, वे अवसरवादी निकल आए। लेकिन इससे हमारा आत्मविश्वास नहीं टूटा है।''

राज्यसभा सांसद ने कहा, "अवसरवादियों" का कांग्रेस छोड़ना वास्तव में पार्टी के पक्ष में काम करता है, जिससे वैचारिक रूप से प्रतिबद्ध युवाओं के लिए रास्ता बनता है।

सरमा के इस दावे को कि बड़ी संख्या में कांग्रेसी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो रहे हैं, को एक "मनोवैज्ञानिक खेल" करार देते हुए रमेश ने कहा कि पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख भूपेन कुमार बोरा ने उन्हें "कड़ी से कड़ी भाषा में जवाब" दिया है।

बोरा ने सरमा के खिलाफ यह दावा करने के लिए मानहानि का मामला दायर किया है कि वह जल्द ही भाजपा में शामिल होंगे।

रिवर्स माइग्रेशन होगा: जयराम

रमेश ने दावा किया कि "अगर कांग्रेस केंद्र की सत्ता में लौटती है, तो सभी क्षेत्रीय दल और तथाकथित क्षेत्रीय क्षत्रप हमारे पाले में लौट आएंगे।" उन्होंने कहा, “मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि रिवर्स माइग्रेशन होगा- चाहे असम, नागालैंड या मणिपुर में। दिल्ली में कांग्रेस के नेतृत्व वाली भारतीय सरकार के सत्ता में आने के बाद वे सभी वापस लौट आएंगे।“

असम में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के बारे में पूछे जाने पर, रमेश ने कहा कि उन्होंने एक बहुत ही "मौलिक मुद्दा" उठाया है कि पूरे देश में "जीएसटी" है, असम में, इसके अतिरिक्त, एचएसटी है, जो एक सेवा कर है", मुख्यमंत्री के स्पष्ट संदर्भ में। उन्होंने कहा कि यात्रा को अपने आठ दिवसीय असम चरण के दौरान बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया मिली।

रमेश ने कहा कि कांग्रेस ने इस चुनाव में असम में युवा और ऊर्जावान के साथ-साथ अनुभवी उम्मीदवारों को भी मैदान में उतारा है।

“नागांव के मौजूदा सांसद प्रद्युत बोरदोलोई एक बहुत अनुभवी सांसद हैं। जोरहाट से उम्मीदवार गौरव गोगोई लोकसभा में कांग्रेस की आवाज हैं और उन्होंने विदेश और रक्षा नीतियों पर बात की है। वास्तव में, उन्होंने मणिपुर पर प्रधान मंत्री की चुप्पी पर 2023 के अविश्वास प्रस्ताव पर बहस शुरू की थी, ”उन्होंने कहा।

राज्यसभा सांसद ने कहा, "यह समझना महत्वपूर्ण है कि पिछले 11 महीनों में मणिपुर में जो हो रहा है, वह केवल एक ट्रेलर है कि अगर भाजपा और आरएसएस को इस क्षेत्र में आगे बढ़ने की अनुमति दी गई तो पूर्वोत्तर के अन्य हिस्सों में क्या होगा।" कहा।

उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने पहले ही अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया है और अब, अनुच्छेद 371 ए, बी, सी, एफ, जी और एच के तहत पूर्वोत्तर राज्यों के लिए क्रमशः नागालैंड, असम, मणिपुर, सिक्किम, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश के लिए विशेष प्रावधान खतरे में हैं।

कांग्रेस सांसद ने कहा, "हमारी भूमि महान विविधता की भूमि है और हमें इसकी रक्षा करनी है। जहां कांग्रेस एकता पर जोर देती है, वहीं भाजपा एकरूपता चाहती है। यह उन लोगों के बीच की लड़ाई है जो विविधता का सम्मान करके एकता को मजबूत करना चाहते हैं और जो कृत्रिम एकरूपता थोपना चाहते हैं।''

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव आर्थिक मुद्दों पर लड़ा जाएगा, इस पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा कि प्रधानमंत्री ने महंगाई, आय असमानताओं, आजीविका के मुद्दों और स्थानीय संस्कृति की रक्षा के संबंध में क्या किया है, न कि इस पर कि भाजपा किस बारे में प्रचार कर रही है।

रमेश ने कहा, "भाजपा नेता कांग्रेस पर दबाव बनाने के लिए प्रचार करने और मनोवैज्ञानिक खेल खेलने में माहिर हैं। उन्होंने हमारे खाते फ्रीज कर दिए हैं और चुनावी बांड के जरिए नहीं, बल्कि हमारे समर्थकों द्वारा दिए गए 300 करोड़ रुपये ले लिए हैं।"

चुनावी बांड से मिले 8,200 करोड़, वैध भ्रष्टाचार है

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने जोर देकर कहा, "भाजपा को चुनावी बांड से 8,200 करोड़ रुपये मिले, जो वैध भ्रष्टाचार है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक असमान खेल का मैदान है, लेकिन हम अपने गारंटी कार्ड और अपनी प्रतिबद्धताओं के बल पर सफल होंगे, जिसे लोग जानते हैं कि हम पूरा करने जा रहे हैं।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख