ताज़ा खबरें
भाजपा ने पूनम महाजन का टिकट काटा, 26/11 के वकील को उतारा
‘सीबीआई वालों ने ही रखे होंगे’- हथियारों की बरामदगी पर ममता बनर्जी
काशी और अयोध्या के बाद अब मथुरा की ओर बढ़ चले हैं: सीएम योगी
'जहां सूई भी नहीं बनती थी, वहां होता है रॉकेट लॉन्च': कांग्रेस अध्यक्ष
मणिपुर में कथित कुकी उग्रवादियों के हमले में 2 जवान शहीद, कई घायल

लॉस एंजिल्स: लॉस एंजिलिस के डॉल्बी थिएटर में आज 96वे ऑस्कर अवॉर्ड की अनाउंसमेंट की गई। इस प्रेस्टिजियस अवॉर्ड फंक्शन में क्रिस्टोफर नोलन की 'ओपेनहाइमर' का डंका बज गया। इस फिल्म को 13 नॉमिनेशन हासिल हुए थे, जिसमें से इसने 7 अवॉर्ड अपने नाम कर लिए और इसी के साथ ’ओपेनहाइमर’ इस साल सबसे ज्यादा ऑस्कर हासिल करने वाली फिल्म बन गई। चलिए यहां जानते हैं ऑस्कर में धूम मचाने वाली ‘ओपेनहाइमर’ को किस-किस कैटेगिरी में अवॉर्ड हासिल हुए हैं?

’ओपेनहाइमर’ को मिला बेस्ट फिल्म का ऑस्कर

क्रिस्टोफर नोलन की ’ओपेनहाइमर’ ने इस साल बेस्ट फिल्म का ऑस्कर अपने नाम कर लिया है। इस कैटेगिरी में ’ओपेनहाइमर’ ने 'अमेरिकन फिक्शन', 'एनॉटमी ऑफ अ फॉल', 'बॉर्बी', 'द होल्डोवर्स', 'किलर्स ऑफ द फ्लॉवर मून', 'मैस्ट्रो', 'पास्ट लाइव्स', 'पुअर थिंग्स' और 'द जोन ऑफ इंट्रेस्ट' को हराया।

क्रिस्टोफर नोलन ने जीता बेस्ट डायरेक्टर का ऑस्कर

'ओपेनहाइमर' के लिए बेस्ट डायरेक्टर का ऑस्कर क्रिस्टोफर नोलन ने जीता। ये क्रिस्टोफर की पहली ऑस्कर जीत है। उन्होंने इस रेस में 'एनॉटमी ऑफ ए फॉल' के डायरेक्टर जस्टिन ट्रीट, 'किलर्स ऑफ फ्लॉवर मून' के डायरेक्टर मार्टिन स्कॉर्सेसी, 'पुअर थिंग्स' के निर्देशक यॉर्गोस लेंथीमॉस और 'द जोन ऑफ इंटरेस्ट' के डायरेक्टर जोनाथन ग्लैजर को मात देकर जीत हासिल की।

किलियन मर्फी को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड

'ओपेनहाइमर' ने बेस्ट एक्टर का ऑस्कर भी अपने नाम किया। फिल्म में शानदार रोल निभाने वाले किलियन मर्फी को ये सम्मान हासिल हुआ। उन्होंने इस कैटेगिरी में 'मैस्ट्रो' के बार्डली कूपर, 'रस्टिन' एक्टर कोलमैन डोमैनिगो, 'द होल्डोवर्स' स्टार पॉल जिआमट्टी और 'अमेरिकन फिक्शन' के जैफरी राइट को हराया।

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने जीता बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड

'ओपेनहाइमर' की झोली में ही बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड भी आया। रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने 'ओपेनहाइमर' में अपनी शानदार परफॉर्मेंस के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर अपने नाम किया। इस कैटेगिरी में उन्होंने अमेरिकन फिक्शन के स्टर्लिंग के ब्राउन, किलर्स ऑफ द फ्लॉवर मून के रॉबर्ट डीनीरो सहित बार्बी के रयान गोसलिंग और पुअर थिंग्स के मार्क रफेलो को हराया।

इन कैटेगिरी में भी 'ओपेनहाइमर' ने जीता ऑस्कर अवॉर्ड

इसके अलावा 'ओपेनहाइमर' ने कईं और कैटेगिरी में भी ऑस्कर अवॉर्ड हासिल किए हैं। दरअसल फिल्म ने बेस्ट ओरजिनल सॉन्ग स्कोर सहित बेस्ट फिल्म एडिटिंग, बेस्ट सिनेमैटोग्राफी कैटेगिरी में भी ऑस्कर अवॉर्ड 2024 अपने नाम किया है। बता दे कि ओपेनहाइमर ने $1 बिलियन से ज्यादा की कमाई की है और ये फिल्म इससे पहले बाफ्टा अवॉर्ड, गोल्डन ग्लोब्स और क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स में बड़ी जीत हासिल कर चुकी है।

क्या है 'ओपेनहाइमर' की कहानी

'ओपेनहाइमर' एक बायोग्राफी ड्रामा फिल्म है। जो परमाणु बम के जनक 'जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर' की लाइफ पर बेस्ड है। ये फिल्म ओपेनहाइमर के पहले परमाणु परीक्षण 'ट्रिनिटी' को बताती है। जिसमें परीक्षण से पहले और उसके बाद घटनाओं का दिलचस्प वर्णन है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमला किया गया था। जो अमेरिका द्वारा किया गया था। इस हमले में कई लोगों को जान तो गंवानी ही पड़ी साथ ही जापान को इस हमले से उबरने में कई साल लग गए। इस फिल्म में इसका एक हिस्सा लेते हुए दिखाया गया है कि कैसे एक इंसान की इच्छा मानव जीवन के विनाश का कारण बन सकती है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख