ताज़ा खबरें

गुवाहाटीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को असम में लगभग 11,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज मुझे एक बार फिर मां कामाख्या के आशीर्वाद से असम के विकास से जुड़े प्रोजेक्ट्स आपको सौंपने का सौभाग्य मिला है। थोड़ी देर पहले यहां 11 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। ये सारे प्रोजेक्ट असम और नॉर्थईस्ट के साथ ही दक्षिण एशिया के दूसरे देशों के साथ इस क्षेत्र की कनेक्टिविटी को और मजबूत करेंगे।

कामाख्या दिव्यलोक परियोजना का शिलान्यास

बता दें कि इसमें राज्य और केंद्र की कई परियोजनाएं हैं। इनमें कामाख्या मंदिर गलियारा (498 करोड़ रुपये), गुवाहाटी में नए हवाई अड्डे के टर्मिनल से छह लेन की सड़क (358 करोड़ रुपये), नेहरू स्टेडियम का फीफा मानकों के अनुरूप उन्नयन (831 करोड़ रुपयेद्ध और चंद्रपुर में एक नया खेल परिसर (300 करोड़ रुपये) शामिल है। इस मौके पर पीएम मोदी ने गुवाहाटी में  एक जनसभा को संबोधित किया।

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "मैं कल शाम को यहां आया, जिस प्रकार से गुवाहाटी के लोगों ने सड़कों पर आकर स्वागत-सम्मान किया, सभी हमे आशीर्वाद दे रहे थे। मैं आप सभी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। मैंने टीवी पर देखा कि आप लोगों ने लाखों दीप जलाए। आपका ये प्यार और अपनापन मेरी बहुत बड़ी अमानत है। अयोध्या में भव्य आयोजन के बाद मैं अब यहां मां कामाख्या के द्वार पर आया हूं। आज मुझे यहां मां कामाख्या दिव्यलोक परियोजना का शिलान्यास करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। इस दिव्यलोक की जो कल्पना की गई है, मुझे उसके बारे में विस्तार से बताया गया है। जब ये बनकर पूरा होगा तो ये देश और दुनिया भर से आने वाले मां के भक्तों को असीम आनंद से भर देगा।"

हमने रिकॉर्ड समय में आईआईटी और आईआईएम बनाए

अयोध्‍या के राम मंदिर का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "हमारे तीर्थ, हमारे मंदिर, हमारी आस्था के स्थान, ये सिर्फ दर्शन करने की स्थली ही नहीं हैं। ये हज़ारों वर्षों की हमारी सभ्यता की यात्रा की अमिट निशानियां हैं। भारत ने हर संकट का सामना करते हुए कैसे खुद को अटल रखा, ये उसकी साक्षी है। कोई भी देश अपने अतीत को मिटाकर, भुलाकर, कभी विकसित नहीं हो सकता। मुझे संतोष है कि बीते 10 वर्षों में अब भारत में स्थितियां बदल गई हैं। भाजपा की डबल इंजन सरकार ने 'विकास और विरासत' को अपनी नीति का हिस्सा बनाया है। असम में भाजपा की सरकार से पहले केवल 6 मेडिकल कॉलेज थे, जबकि आज यहां 12 मेडिकल कॉलेज हैं। असम आज नॉर्थ ईस्ट में कैंसर के इलाज का बहुत बड़ा केंद्र बन रहा है। हमने रिकॉर्ड समय में आईआईटी और आईआईएम बनाए हैं।"

विकास पर होने वाले खर्च को 4 गुना बढ़ाया

कांग्रेस का नाम लिये बिना प्रधानमंत्री मोदी ने तंज कसते हुए कहा, "पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने यहां विकास पर होने वाले खर्च को 4 गुना बढ़ाया है। 2014 के बाद रेलवे ट्रैक की लंबाई 1900 किमी से ज्यादा बढ़ाई गई। 2014 से पहले की तुलना में रेल बजट करीब 400% बढ़ाया गया है। 2014 तक यहां सिर्फ 10,000 किमी नेशनल हाईवे हुआ करते थे। पिछले 10 वर्षों में ही हमने 6,000 किमी के नए नेशनल हाईवे बनाए हैं। आज पूरा देश कह रहा है कि मोदी की गारंटी यानि गारंटी पूरा होने की गारंटी। मैंने गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों को मूल सुविधाएं देने की गारंटी दी है। आज इनमें से अधिकतर गारंटियां पूरी हो रही हैं।

ये हैं परियोजनाएं...

प्रधानमंत्री ‘असोम माला‘ सड़कों के दूसरे संस्करण की भी शुरुआत हुई। इस चरण में 43 नयी सड़कें और 38 कंक्रीट के पुल शामिल है, जिसमें कुल 3,444 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने 3,250 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की एकीकृत नयी इमारत की आधारशिला रखी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने 578 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले प्रस्तावित करीमगंज मेडिकल कॉलेज और अस्पताल तथा गुवाहाटी में 297 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले यूनिटी मॉल की भी आधारशिला रखी है।

इसके अलावा पीएम मोदी ने 1,451 करोड़ रुपये की लागत से विकसित बिश्वनाथ चारियाली से गोहपुर तक नवनिर्मित चार.लेन सड़क और 592 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित डोलाबारी से जमुगुरी तक एक और चार.लेन सड़क का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री मोदी शनिवार शाम को यहां पहुंचे थे और वह रात को शहर के कोइनाधारा राज्य अतिथि गृह में रुके। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पीएम मोदी ने रात में भाजपा की राज्य कोर कमेटी के पदाधिकारियों से मुलाकात की और पार्टी मामलों पर चर्चा की।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख