ताज़ा खबरें

पुडुचेरी: पुडुचेरी में कांग्रेस के सत्ता गंवाने के कुछ ही घंटों बाद, यहां की सबसे बड़ी पार्टी एनआर कांग्रेस ने कहा है कि उसने अगली सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया है। लेकिन वह उप राज्‍यपाल के आमंत्रण का इंतजार कर रही है। एनआर कांग्रेस के प्रमुख एन. रंगास्‍वामी ने कहा, 'मैंने सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया है। मैंने केवल विश्‍वास मत की मांग की थी।' सभी निगाहें अब विपक्षी पार्टी पर टिकी हैं, जिसे पुडुचेरी विधानसभा में बहुमत हासिल है। इससे पहले, आज सुबह नारायणसामी की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार ऐसे समय गिर गई, जब राज्‍य में चुनाव में बमुश्किल तीन माह का वक्‍त शेष है।

कांग्रेस-डीएमके गठबंधन छह इस्‍तीफों के बाद 26 सदस्‍यीय विधानसभा में बहुमत के अंक 14 से पीछे रह गया था, इसमें से दो विधायकों के इस्‍तीफे तो रविवार को हुए। कुल मिलाकर कांग्रेस के पांच और डीएमके का एक विधायक इस्‍तीफा दे चुका हैं। नारायणसामी ने भाजपा और एनआर कांग्रेस पर उनकी सरकार को गिराने का षड्यंत्र रचने का आरोप लगाया है।

हालांकि एनआर कांग्रेस के प्रमुख ने मीडिया के साथ बातचीत में इससे इंकार किया है। उन्‍होंने कहा कि वे भाजपा सहित अपने सहयोगियों से उस सरकार के गठन के बारे में बात करेंगे, जो प्रस्‍तावित चुनाव के चलते मई तक ही रहने वाली है।

उन्‍होंने कहा, 'यदि उप राज्‍यपाल की ओर से लेटर मिलता है तो मैं सहयोगियों से बातचीत करके इस बारे में निर्णय लूंगा।' क्‍या वह गठबंधन सरकार का नेतृत्‍व करेंगे, इस सवाल पर रंगास्‍वामी ने कहा, 'मैं इस बारे में अभी कुछ नहीं कह सकता, हमें इस बारे में अपने गठबंधन सहयोगियों से बातचीत के बाद ही पता चल पाएगा।' कांग्रेस के इस आरोप कि विधायकों को धनराशि के जरिये फुसलाया गया, रंगास्‍वामी ने कहा, 'उनके विधायकों ने इस कारण इस्‍तीफा दिया होगा कि उन्‍होंने अपने शासन के दौरान कुछ नहीं किया। वे डर रहे होंगे कि लोग उन्‍हें वेाट नहीं देंगे।' इस्‍तीफा देने वाले कांग्रेस के दो विधायक ने भाजपा की ओर रुख किया है, कुछ और भी ऐसा कर सकते हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख