ताज़ा खबरें
अमेठी में बसपा सुप्रीमो मायावती ने महज 24 घंटे में ही बदला उम्मीदवार
सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की याचिका पर ईडी से मांगा जवाब
सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल के शिक्षक नियुक्ति केस में सीबीआई जांच को रोका

नई दिल्ली: म‍िड‍िल ईस्‍ट में इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को लेकर भारत भी पूरी तरह से अलर्ट है। इस बीच ईरान की ओर से एक इजरायली शिप पर कब्‍जा कर लि‍या गया। ज‍िसने भारत के ल‍िए मुश्‍क‍िलें खड़ी कर दी है। इस श‍िप पर सवार 25 सदस्यों में से 17 भारतीय नागर‍िक हैं। इस मामले में भारत, ईरान अधिकारियों के लगातार संपर्क में है। नई द‍िल्‍ली ने भारतीय नागर‍िकों को छुड़ाने के ल‍िए अपने राजनय‍िक चैनल के जर‍िए ईरान पर पूरा दवाब बनाया हुआ है।

केंद्र सरकार ने की जल्द रिहाई की मांग

समाचार एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार, आधिकारिक सूत्रों का कहना है क‍ि खाड़ी में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की ओर से कब्‍जा किए गए श‍िप में 17 भारतीय सवार हैं। भारत अपने नागर‍िकों की सुरक्षा, सलामती के साथ-साथ जल्‍द रिहाई सुनिश्चित कराने के पहले से ही ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है।

एक सूत्र का कहना है क‍ि "हमारी जानकारी में है क‍ि एक कार्गो श‍िप 'एमएससी एरीज़' पर ईरान ने कंट्रोल कर ल‍िया है।

सूत्रों का कहना है क‍ि भारतीय नागर‍िकों की सलामती के ल‍िए तेहरान और दिल्ली दोनों के बीच राजनयिक चैनलों के जर‍िये ईरानी अधिकारियों से संपर्क बनाया हुआ है।

व‍िदेश मंत्रालय ने एक द‍िन पहले जारी की थी ट्रैवल एडवाइजरी

इस बीच देखा जाए तो इजरायल-हमास के बीच जारी युद्ध के चलते मि‍ड‍िल ईस्‍ट में तनाव और बढ़ गया है। इजरायल-हमास के बीच जारी जंग के बीच भारतीय व‍िदेश मंत्रालय की ओर से कल शुक्रवार (12 मार्च) को एक ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी की गई थी। इसमें भारतीयों को सलाह दी गई थी क‍ि वो अगली सूचना तक ईरान और इजरायल देशों की यात्रा करने से बचें।

मंत्रालय ने इस एडवाजरी में उन सभी भारतीयों से भी आग्रह क‍िया जो क‍ि वर्तमान में ईरान और इजरायल में रह रहे हैं। इन देशों में रह रहे सभी नागर‍िकों को तुरंत भारतीय दूतावास से संपर्क करने की सलाह भी दी गई और अपना रज‍िस्‍ट्रेशन कराने को भी कहा गया।

श‍िप ऑपरेटर एमएससी ने की कब्‍जे की पुष्‍ट‍ि

इस तरह की घटना तब सामने आई है, जब इजरायल-हमास युद्ध के चलते ईरान के साथ तनाव बढ़ा हुआ है। ईरान ने भी दावा क‍िया है क‍ि श‍िप 'यहूदी शासन' से जुड़ा हुआ है। शिप के ऑपरेटर इतालवी-स्विस ग्रुप एमएससी ने पुष्‍ट‍ि की है क‍ि ईरानी ऑथोर‍िटीज श‍िप पर चढ़ गए हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख