ताज़ा खबरें
छत्तीसगढ़ के बस्तर में पुलिस ने मुठभेड़ में 36 नक्सलियों को मार गिराया
एससीओ समिट में हिस्सा लेने विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे इस्लामाबाद
एमसीडी स्थायी समिति के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव न कराए जाएं: कोर्ट
तिरुपति लड्डू विवाद की जांच नई एसआईटी करेगी: सुप्रीम कोर्ट

लखनऊ: हाथरस हादसे के मुख्य आरोपी और आयोजनकर्ता देव प्रकाश मधुकर ने सरेंडर कर दिया है। इस बात की जानकारी वकील एपी सिंह ने दी थी। वहीं सरेंडर करने के बाद पुलिस ने देव प्रकाश मधुकर को गिरफ्तार कर लिया है। वकील एपी सिंह ने कहा कि हमने यूपी पुलिस को देव प्रकाश मधुकर को सौंप दिया है, अब यूपी एसटीएफ जांच कर सकती है। आरोपी देव प्रकाश मधुकर पर एक लाख रुपये का इनाम भी था। वहीं यूपी पुलिस और तमाम जांच एजेंसियां प्रवचनकर्ता सूरजपाल उर्फ ​​नारायण साकार हरि उर्फ ‘​​भोले बाबा’ की भी तलाश कर रही हैं।

बता दें कि हाथरस जिले के फुलरई गांव में दो जुलाई को नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़ में कुल 121 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें अधिकतर महिलाएं थीं। वहीं इस मामले में दर्ज हुई एफआईआर में नामजद आरोपी के तौर पर सिर्फ मुख्य सेवादार मधुकर का नाम है। वहीं सूरजपाल उर्फ ​​नारायण साकार हरि उर्फ ‘​​भोले बाबा’ का नाम दर्ज नहीं किया गया है।

इससे पहले पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए आयोजन समिति के छह अन्य सदस्यों को भी गिरफ्तार किया था।

जिसमें चार पुरुष और दो महिलाएं शामिल थीं। पुलिस ने जिन लोगों को गिरफ्तार किया था उनकी पहचान राम लड़ैते, उपेंद्र सिंह, मेघ सिंह, मुकेश कुमार, मंजू यादव और मंजू देवी के रूप में हुई।

हाथरस हादसे के बाद यूपी की योगी सरकार ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने का एलान किया है। इसके साथ ही सरकार की ओर से एक समिति गठित की गई है, जिसे इस पूरे मामले की जांच का जिम्मा सौंपा गया है।

वहीं हाथरस हादसे में एसआईटी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जांच रिपोर्ट सौंपी दी है, जिसमें 100 लोगों के बयान दर्ज किए गए है। इसके साथ ही एडीजी आगरा और अलीगढ़ कमिश्नर की अगुवाई में मामले की जांच चल रही है। इस हादसे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद घटनास्थल का दौरा किया था और अस्पताल में जाकर घायलों से भी मुलाकात की थी।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख