ताज़ा खबरें
हेमंत सोरेन ने तीसरी बार संभाली सूबे की कमान,सीएम पद की ली शपथ
राजस्थान में राजनीतिक हलचल, मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने दिया इस्तीफा
पीएम मोदी ने कैबिनेट की कमेटियों में घटक दलों को भी किया शामिल
अग्निवीर को लेकर राहुल गांधी ने शहीद के पिता का वीडियो किया जारी

हाथरस: उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ कस्बे के फुलरई गांव में मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां साकार हरि बाबा का सत्संग चल रहा था। सत्संग समाप्त होने के बाद यहां से जैसे भी भीड़ निकलना शुरू हुई तो भगदड़ मच गई। भगदड़ में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

अलीगढ़ के आईजी शलभ माथुर ने बताया कि हादसे में 116 लोगों की मौत हो गई है। 20 लोग घायल हैं। उन्होंने ये भी बताया कि आयोजकों को खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

80000 लोगों के इकट्ठा होने की दी थी इजाजत: चीफ सेक्रेटरी

डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी। जांच में जिन जिन की जिम्मेदारी होगी सब पर कार्रवाई होगी। चीफ सेक्रेटरी ने कहा कि 80000 लोगों के इकट्ठा होने की इजाजत दी। लेकिन उससे ज्यादा लोग इकट्ठा हो गए थे। जितने की इजाजत दी उस हिसाब से पर्याप्त पुलिस बल था। जांच में आएगा तो भोले बाबा पर भी एक्शन होगा।

सीएम योगी बोले- उचित सजा दी जाएगी

हाथरस की घटना पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, "अत्यंत दुखद और हद्यविदारक है...दोपहर 3-3.30 बजे घटना घटित हुई बताया जाता है...स्थानीय आयोजकों ने भोले बाबा के सत्संग के माध्यम से भक्त लोग कार्यक्रम में शामिल हुए थे। कार्यक्रम के बाद भक्तों द्वारा बाबा को छूने के क्रम में यह हादसा हुआ। जांच के लिए एक टीम बनाई गई है। प्रदेश के मुख्य सचिव और डीजीपी घटनास्थल पर कैंप कर रहे हैं। प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने भी शोक संतप्त परिजनों के प्रति सांत्वना प्रकट की है। घटना की तह तक हम जाएंगे। समय घाव पर मरहम लगाने का है। साजिशकर्ताओं को और जिम्मेदार लोगों को उचित सजा दी जाएगी।

मानवीय भूलों का आंकलन करने की आवश्यकता है: अखिलेश यादव

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि ‘हाथरस-हादसे’ की दुखद सूचना मिली। सभी मृतकों को श्रद्धांजलि! इस तरह के आयोजन में हुई मानवीय भूलों का आंकलन करने की आवश्यकता है और भविष्य के लिए सबक़ लेने की भी। एक गहन जाँच और उसके आधार पर की गयी कार्रवाई भविष्य में ऐसे हादसों की पुनरावृत्ति को रोक सकती है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं!

हाथरस, डीएम आशीष कुमार ने हादसे में 50 से 60 लोगों के मरने की पुष्टि की है। उनका कहना है कि अभी भी मृतकों की संख्या के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। एटा के एसएसपी राजेश कुमार सिंह के मुताबिक, जिस वक्त भगदड़ हुई उस समय हाथरस जिले के सिकंदराराऊ कस्बे में धार्मिक आयोजन चल रहा था। एटा अस्पताल में अब तक 27 शव आ चुके हैं, जिनमें 23 महिलाएं, तीन बच्चे और एक पुरुष शामिल हैं। अभी घायल अस्पताल नहीं पहुंचे हैं। आगे की जांच की जा रही है। इन 27 शवों की पहचान की जा रही है।

जांच के लिए गठित की गई टीम: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर शोक प्रकट करते हुए एक्स पर लिखा, जनपद हाथरस की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। संबंधित अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों के युद्ध स्तर पर संचालन और घायलों के समुचित उपचार हेतु निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार में मा. मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चौधरी जी, श्री संदीप सिंह जी घटना स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं तथा प्रदेश के मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक को घटना स्थल पर पहुंचने हेतु निर्देशित किया है। एडीजी, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।

 

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख