ताज़ा खबरें
अमेठी में बसपा सुप्रीमो मायावती ने महज 24 घंटे में ही बदला उम्मीदवार
सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की याचिका पर ईडी से मांगा जवाब
सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल के शिक्षक नियुक्ति केस में सीबीआई जांच को रोका

वाशिंगटन: ईरान के इजरायल पर ड्रोन हमलों के बाद व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को चेतावनी दी है कि अगर इजरायल जवाबी कार्रवाई करने का फैसला करता है, तो अमेरिका ईरान के खिलाफ जवाबी हमले में भाग नहीं लेगा। मध्य पूर्व के कट्टर दुश्‍मनों के बीच युद्ध छिड़ने और अमेरिका के इसमें उतरने के खतरे ने क्षेत्र को लेकर चिंता बढ़ा दी है। जिससे वैश्विक शक्तियों और अरब देशों से आगे बढ़ने से बचने के लिए संयम बरतने का आह्वान किया जा रहा है।

बाइडेन ने नेतन्‍याहू से फोन पर की बात

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, अमेरिकी मीडिया ने रविवार को बताया था कि बाइडेन ने नेतन्याहू को फोन करके सूचित किया था कि वह जवाबी कार्रवाई में भाग नहीं लेंगे। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने मीडिया को इसकी पुष्टि की है।

व्हाइट हाउस के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने रविवार को एबीसी के "दिस वीक" कार्यक्रम में कहा कि अमेरिका इजरायल को अपनी रक्षा में मदद करना जारी रखेगा, लेकिन वह युद्ध नहीं चाहता है।

ईरान ने 1 अप्रैल को सीरिया स्थित अपने वाणिज्य दूतावास पर एक संदिग्ध इजरायली हमले के जवाब में यह हमला किया है। सीरिया के वाणिज्‍य दूतावास पर हुए हमले में शीर्ष रिवोल्यूशनरी गार्ड कमांडरों की मौत हो गई थी।

ईरान से लॉन्‍च 300 से अधिक मिसाइलों और ड्रोनों के हमले से इजरायल को मामूली क्षति हुई है, क्योंकि अधिकांश को अमेरिका, ब्रिटेन और जॉर्डन की मदद से मार गिराया गया था। दक्षिणी इजरायल में एक वायु सेना अड्डे पर हमला किया गया। लेकिन वह सामान्य रूप से काम करता रहा और एक 7 वर्षीय बच्चा छर्रे लगने से गंभीर रूप से घायल हो गया। गंभीर क्षति की कोई अन्य रिपोर्ट नहीं है।

रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने यह भी कहा कि इजरायल के पास "ईरान के इस गंभीर खतरे के खिलाफ एक रणनीतिक गठबंधन बनाने का अवसर है, जो इन मिसाइलों पर परमाणु विस्फोटक लगाने की धमकी दे रहा है, जो एक बेहद गंभीर खतरा हो सकता है।"

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख