ताज़ा खबरें
भाजपा ने पूनम महाजन का टिकट काटा, 26/11 के वकील को उतारा
‘सीबीआई वालों ने ही रखे होंगे’- हथियारों की बरामदगी पर ममता बनर्जी
काशी और अयोध्या के बाद अब मथुरा की ओर बढ़ चले हैं: सीएम योगी
'जहां सूई भी नहीं बनती थी, वहां होता है रॉकेट लॉन्च': कांग्रेस अध्यक्ष
मणिपुर में कथित कुकी उग्रवादियों के हमले में 2 जवान शहीद, कई घायल

नई दिल्ली: दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में ईडी की गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल की रिमांड आज खत्म हो रही थी। अरविंद केजरीवाल पेशी के लिए राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचे थे, जहां अदालत ने उनके रिमांड को बढ़ा दिया। अदालत ने सीएम केजरीवाल को 1 अप्रैल तक ईडी की रिमांड में पर भेज दिया है। जांच एजेंसी की तरफ से अदालत से 7 दिनों की रिमांड मांगी गयी थी।

ईडी की ओर से एएसजी एसवी राजू और विशेष वकील जोहेब हुसैन वीसी के जरिए पेश हुए। वहीं केजरीवाल की ओर से वरिष्ठ वकील रमेश गुप्ता अदालत में पेश हुए। दिल्ली के मुख्यमंत्री की पेशी को लेकर दिल्ली पुलिस की तरफ से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

ईडी ने कोर्ट में कहा कि निकाले गए डिजिटल डेटा की जांच की जानी है। एएसजी एसवी राजू ने कहा कि केजरीवाल का बयान दर्ज किया गया, लेकिन वो सवालों के सीधे-सीधे जवाब नहीं दे रहे हैं, जो डिजिटल डेटा मिला है, उसको भी एग्ज़ामिन किया जा रहा है। अभी केजरीवाल का कुछ और लोगों से आमना सामना करना है।

ईडी ने अपना पक्ष रखते हुए कोर्ट से केजरीवाल की 7 दिन की कस्टडी मांगी है।

केजरीवाल ने कोर्ट में कहा कि मुझे किसी ने दोषी नहीं ठहराया

केजरीवाल ने कहा कि राजू साहब मैं आपसे आशीर्वाद चाहता हूं, कृपया मुझे बोलने दें। केजरीवाल ने कहा वह ईडी के अधिकारियों और कर्मचारियों को धन्यवाद देना चाहते हैं, जांच में अभी तक जिन्होंने सहयोग किया। 22 अगस्त 2022 को ईडी ने ईसीआईआर दर्ज किया, मुझको गिरफ्तार किया गया है, मुझे किसी कोर्ट में दोषी नहीं ठहराया गया है। ईडी अब तक 31 हज़ार पेज के दस्तावेज जमा कर चुकी है, मेरा सिर्फ 4 बयान में ज़िक्र आता है। मेरे घर पर एमएलए और बहुत से लोग आते हैं मुझको क्या पता कि वह क्या हो रहा है. क्या सिर्फ यह बयान मुझको गिरफ्तार करने के लिए काफी है। इस दौरान कोर्ट ने पूछा कि ये सब आप लिखित में क्यों नहीं दे रहे? केजरीवाल ने कहा कि मै कोर्ट में बोलना चाहता हूं।

केजरीवाल ने अब राघव मगुंटा के बयान का जिक्र किया

केजरीवाल ने अब राघव मगुंटा के बयान का जिक्र किया है। उनके 5 स्टेटमेंट होते हैं, वो वो बोलते हैं जो उन्होंने बोला है। जब उनके पिताजी का बयान बदलते हैं, उसके बाद उन्हें कॉर्ड दिया जाता है। ये जो 6 स्टेटमेंट्स हैं जिनमें वो मेरे बारे में नहीं बोलते हैं वो रिकॉर्ड पे नहीं लाया जाता है।

शरथ रेड्डी ने बीजेपी को 55 करोड़ का चंदा दिया: केजरीवाल

केजरीवाल ने कोर्ट में कहा कि शरथ रेड्डी ने जेल से निकलकर 55 करोड़ का चंदा बीजेपी को दिया। मनी ट्रेल साबित हो रही है। ये बस आप को पीसना चाहते हैं और दूसरी तरफ एक्सटॉर्शन करते हैं। हालांकि इस पर ईडी के वकीलों ने आपत्ति जताई, उनका कहना है कि केजरीवाल जांच एजेंसी पर आरोप लगा रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि रेड्डी ने 55 करोड़ का डोनेशन बीजेपी को दिया और मेरे पास सबूत हैं कि ये रैकेट चल रहा है। गिरफ्तार होने के बाद उन्होंने बीजेपी को 50 करोड़ का चंदा दिया। केजरीवाल ने कहा कि जितने दिन ईडी हमें रिमांड पर रखना चाहे हमें मंजूर है।

ईडी ने आप पर लगाया घूस लेने का आरोप

ईडी का दावा है कि आम आदमी पार्टी ने घूस लिया और इसका इस्तेमाल गोवा के चुनाव में किया। हमारे पास इस बात के दस्तावेज मौजूद हैं कि हवाला रूट के जरिए इन पैसों का इस्तेमाल गोवा के चुनाव में किया गया।

कोर्ट में केजरीवाल की पत्नी भी मौजूद

इस दौरान उनकी पत्नी सुनीता भी कोर्ट में मौजूद हैं। साथ ही दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज और आतिशी भी कोर्ट में दिखाई दे रहे हैं। एलजी के बयान पर केजरीवाल ने कहा कि ये एक राजनीतिक षड्यंत्र है और जनता इसका जवाब देगी। नई दिल्ली और राऊज एवेन्यू कोर्ट के आस-पास के इलाके को पुलिस ने छावनी में तब्दील कर दिया है। आम आदमी पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं के विरोध-प्रदर्शन की खबर मिलने के बाद पुलिस और अर्धसैनिक बलों को सुरक्षा में लगाया गया है। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के करीब 1000 हजार स्टाफ को तैनात किया गया है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख