ताज़ा खबरें
अमेठी में बसपा सुप्रीमो मायावती ने महज 24 घंटे में ही बदला उम्मीदवार
सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की याचिका पर ईडी से मांगा जवाब
सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल के शिक्षक नियुक्ति केस में सीबीआई जांच को रोका

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार बुधवार शाम को थम जाएगा और 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। इसके बाद राजनीतिक दल दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान तेज करेंगे। दूसर चरण में केरल, उत्तर प्रदेश समेत 12 राज्यों की 87 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होना है। इस चरण में कुल 1198 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 250 उम्मीदवार (21 प्रतिशत) आपराधिक छवि के हैं। इनमें से 167 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

33 प्रतिशत करोड़पति उम्मीदवार

इसके अलावा 390 उम्मीदवार (33 प्रतिशत) करोड़पति हैं। प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 5.17 करोड़ रुपये है।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच ने दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 1192 उम्मीदवारों के चुनावी हलफनामे का विश्लेषण किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 32 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन पर कम से कम एक मामले में दोष सिद्ध हो चुका है।

वहीं तीन उम्मीदवारों पर हत्या की धारा 302 के तहत मामले दर्ज हैं, जबकि 24 प्रत्याशियों ने अपने ऊपर हत्या के प्रयास (धारा 307) के मामले दर्ज होने की जानकारी दी है।

आपराधिक छवि के शीर्ष तीन उम्मीदवार केरल से

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे चरण में आपराधिक छवि के शीर्ष तीनों उम्मीदवार केरल से हैं। वायनाड से राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे भाजपा उम्मीदवार के. सुरेंद्रन पर सबसे अधिक 243 मामले दर्ज हैं। इनमें से 139 मामले आईपीसी की गंभीर धाराओं में हैं। आपराधिक छवि मामले में दूसरे नंबर पर भी भाजपा उम्मीदवार है। केरल की एर्नाकुलम सीट से भाजपा उम्मीदवार डॉ. केएस राधाकृष्णन ने अपने ऊपर पर 211 आपराधिक मामलों की जानकारी दी है। राधाकृष्णन पर पांच मामले गंभीर धाराओं में दर्ज हैं। इडुक्की से कांग्रेस उम्मीदवार डीन कुरियाकोस पर 88 आपराधिक मामले में हैं, जिनमें से 23 गंभीर धाराओं में दर्ज हैं।

दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे 25 उम्मीदवारों ने महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों की जानकारी दी है। इनमें से एक के खिलाफ आईपीसी की धारा 376 (दुष्कर्म) में मामला दर्ज है। वहीं, 21 उम्मीदवारों ने भड़काऊ भाषण से संबंधित मामले घोषित किए हैं।

दलवार आपराधिक मामले

इस चरण में भाजपा के 69 उम्मीदवारों में से 31 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसी तरह कांग्रेस के 68 में से 35 उम्मीदवार आपराधिक छवि के हैं। सीपीआईएम के 18 में से 14 उम्मीदवार, सीपीआई के पांच उम्मीदवार, सपा के चार, शिवसेना के तीन में से दो उम्मीदवार, शिवसेना (यूबीटी) के चार में से दो और जेडीयू के पांच में से दो उम्मीदवार दागी हैं। चुनाव आयोग ने दूसरे चरण में 87 में से 45 सीटों को संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्र घोषित किया है। जहां तीन या उससे अधिक उम्मीदवार आपराधिक छवि के हैं।

भाजपा के 64 उम्मीदवार करोड़पति

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे चरण में 33 प्रतिशत यानि 390 उम्मीदवार करोड़पति हैं। जिन्होंने अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपये से ज्यादा घोषित की है। भाजपा के 69 में से 64 (93 प्रतिशत) और कांग्रेस के 68 में से 62 (91 प्रतिशत) उम्मीदवार करोड़पति हैं। इसी तरह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के पांच उम्मीदवार, ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी के चार, शिवसेना (यूबीटी) के चार, सपा के चार, शिवसेना (शिंदे गुट) के तीन, सीपीआईएम के 18 में से 12 और सीपीआई के पांच में से दो उम्मीदवार करोड़पति हैं।

कांग्रेस के वेंकटरमण गौड़ा सबसे अमीर उम्मीदवार

कर्नाटक की मांड्या सीट से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस उम्मीदवार वेंकटरमण गौड़ा दूसरे चरण में सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 622 करोड़ रुपये से अधिक घोषित की है। कर्नाटक से ही कांग्रेस उम्मीदवार डीके सुरेश दूसरे सबसे उम्मीदवार हैं। बेंलगुरु ग्रामीण सीट से चुनाव लड़ रहे सुरेश की कुल संपत्ति 593 करोड़ रुपये से अधिक है। डीके सुरेश में संपत्ति के मामले में उत्तर प्रदेश की मथुरा सीट से भाजपा उम्मीदवार और अभिनेत्री हेमामालिनी तीसरे नंबर हैं। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 278 करोड़ रुपये से अधिक घोषित की है।

100 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में

रिपोर्ट के अनुसार, लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 100 महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं। वहीं, 533 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 5वीं और 12वीं कक्षा के बीच घोषिक की है। 574 उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता स्नातक या उससे अधिक है। आठ उम्मीदवारों ने खुद को असाक्षर घोषित किया है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख