ताज़ा खबरें
नेपाल ने भी दो भारतीय मसालों 'एवरेस्ट और एमडीएच' को किया बैन
पश्चिम बंगाल में टीएमसी नेताओं के ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी
छठे चरण में 180 दागी, 338 करोड़पतियों में सबसे अमीर नवीन जिंदल
लोकसभा चुनाव में बीजेपी 220 से कम सीटों पर सिमट जाएगी:केजरीवाल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए पहले दो चरण की वोटिंग हो गई है। अब राज्य में तीसरे चरण के तहत दस सीटों पर वोटिंग आगामी सात मई को होगी। खास बात यह है कि योगी आदित्यनाथ सरकार के कई मंत्रियों की साख इस चरण में दांव पर लगी हुई है।

सरकार के तीन मंत्री इस बार चुनाव लड़े रहे हैं, इनमें से दो का टेस्ट इसी चरण में होने वाला है। इस चरण में एक केंद्रीय मंत्री भी चुनाव मैदान में हैं।

तीसरे चरण के दौरान योगी सरकार के मंत्री जयवीर सिंह का सबसे बड़ा टेस्ट होने वाला है। जयवीर सिंह इस बार समाजवादी पार्टी के गढ़ मैनपुरी से चुनाव लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव से है। सपा मैनपुरी सीट 1996 से ही लगातार जीतती रही है। वहीं आगरा के मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल की सीट पर भी इसी चरण में चुनाव है।

एसपी सिंह बघेल को बीजेपी ने फिर से आगरा से अपना उम्मीदवार बनाया है। उनके खिलाफ सपा ने सुरेश चंद कर्दम और बीएसपी ने पूजा अमरोही को उतारा है।

योगी सरकार के एक और मंत्री अनूप वाल्मीकि को बीजेपी ने हाथरस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। उनका मुकाबला सपा के जसवीर वाल्मीकि और बीएसपी के हेमबाबू धनगर से होने वाला है।

इसके अलावा जिन सीटों पर चुनाव हो रहे हैं उन इलाके के मंत्रियों के लिए भी यह चुनाव टेस्ट है। फतेहुपुर सीकरी सीट पर चुनाव होने वाला है, इस इलाके की आगरा ग्रामीण सीट से मंत्री बेबी रानी मौर्य विधायक हैं। आगरा सीट पर चुनाव होने की वजह से मंत्री योगेंद्र उपाध्याय की कड़ी परीक्षा होगी। वह आगरा दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक हैं।

इन सीटों पर होगा चुनाव

मंत्री धर्मवीर प्रजापति की साख भी आगरा सीट से जुड़ी हुई है, वह यहीं के रहने वाले हैं। इस चरण में आंवला सीट पर भी वोटिंग होगी और आंवला विधानसभा सीट से विधायक के अलावा राज्य सरकार के मंत्री धर्मपाल सिंह के लिए यह बड़ा टेस्ट होने जा रहा है। वहीं संभल सीट पर भी इसी चरण में वोटिंग होगी, इसी इलाके की चंदौसी सीट से गुलाब देवी विधायक हैं, जो सरकार में मंत्री भी हैं।

इसी चरण में बरेली सीट पर भी चुनाव होने वाला है, ऐसे में बरेली विधानसभा सीट से विधायक और योगी सरकार के मंत्री डॉ. अरुण सक्सेना के लिए यह बड़ा टेस्ट होगा। बता दें कि तीसरे चरण के दौरान तीसंभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली में चुनाव होंगे।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख