ताज़ा खबरें
अमेठी में बसपा सुप्रीमो मायावती ने महज 24 घंटे में ही बदला उम्मीदवार
सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की याचिका पर ईडी से मांगा जवाब
सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल के शिक्षक नियुक्ति केस में सीबीआई जांच को रोका

नई दिल्ली (जनादेश ब्यूरो): इजराइल और ईरान में बढ़ते तनाव के बीच एयर इंडिया ने रविवार को तेल अवीव के लिए उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित करने का फैसला किया। एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली से तेल अवीव के लिए सीधी उडा़नें फिलहाल निलंबित रहेंगी। एयर इंडिया दिल्ली और इजराइल के शहर के बीच चार साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है।

टाटा समूह के स्वामित्व वाली कंपनी ने लगभग पांच महीने के अंतराल के बाद तीन मार्च को तेल अवीव के लिए सेवाएं बहाल की थीं। इजरायल के शहर पर हमास के हमले के बाद एयर इंडिया ने पिछले साल सात अक्टूबर से तेल अवीव के लिए उड़ानें निलंबित कर दी थीं।

ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारतीय एयरलाइन कंपनियां इजरायल के तेल अवीव से उड़ान संचालन को निलंबित करने की घोषणा की है। ईरान और यमन, सीरिया और इराक से संचालित उसके प्रतिनिधियों ने शनिवार रात को इजराइल पर 200 से अधिक प्रोजेक्टाइल लॉन्च किए। इनमें दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइलें, क्रूज मिसाइलें और ड्रोन शामिल थे।

सूत्रों के अनुसार इजरायल से आने-जाने वाली उड़ान संचालन को निलंबित किए जाने की संभावना है। इसके बाद एक आधिकारिक घोषणा की जाएगी. एयर इंडिया की एक उड़ान कल तेल अवीव अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरी और तेल अवीव से भारत के लिए उड़ान भरने की तैयारी में है। दो प्रमुख एयरलाइंस, ईएल एएल इजराइल एयरलाइंस लिमिटेड और एयर इंडिया, इजराइल और भारत के बीच वाणिज्यिक उड़ानें संचालित कर रही हैं।

एयर इंडिया और विस्तारा ने ईरानी हवाई क्षेत्र से बचने की घोषणा की

भारत की दो प्रमुख एयरलाइनों- एयर इंडिया और विस्तारा ने ईरानी हवाई क्षेत्र से बचने की घोषणा की है और यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने यूरोप और अमेरिकी परिचालन के लिए लंबी उड़ान रूट अपना रहे हैं। ईरान और इजराइल के बीच बढ़ते तनाव के कारण भारतीय एयरलाइंस यूरोप और मध्य पूर्व के लिए उड़ान रूट बदल रही हैं।

विस्तारा एयर ने ईरान और इजराइल के बीच चल रहे तनाव के कारण उड़ान पथ में बदलाव के संबंध में एक बयान जारी किया। कहा, 'हम अपनी कुछ उड़ानों के उड़ान-रूट में परिवर्तन कर रहे हैं। ऐसे हालात में परिचालन निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए वैकल्पिक रूट उपलब्ध रखा जाता है। इसका उपयोग किया जा रहा है।

विस्तारा एयरलाइंस ने स्वीकार किया है कि वह एहतियात के तौर पर लंबे मार्ग अपनाएगी, जिसके परिणामस्वरूप गंतव्यों तक पहुंचने के लिए यात्रा का समय बढ़ जाएगा। विस्तारा के प्रवक्ता ने कहा कि स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है और जरूरत पड़ने पर और बदलाव किए जाएंगे। यूरोप, अमेरिका और मध्य पूर्व में व्यापक परिचालन वाली सबसे बड़ी भारतीय एयरलाइन एयर इंडिया ने कहा है कि वह मध्य पूर्व में स्थिति की निगरानी कर रहा है।

भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं

वर्तमान में हमारे विमान हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा की सर्वोच्च प्राथमिकता के अनुसार भारत से आने-जाने के लिए वैकल्पिक उड़ान रूट पर संचालित होंगे। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने 12 अप्रैल को भारतीय नागरिकों को एक यात्रा सलाह जारी की और उन्हें अगली सूचना तक दोनों देशों की यात्रा करने से परहेज करने को कहा। मंत्रालय ने आगे उन लोगों से कहा जो वर्तमान में ईरान या इजराइल में हैं, वे भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं। वे सभी जो वर्तमान में ईरान या इजराइल में रह रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख