ताज़ा खबरें
'हम मामले की जांच के पक्ष में हैं'- प्रज्वल रेवन्ना के वीडियो पर गृहमंत्री
अमेठी में बसपा सुप्रीमो मायावती ने महज 24 घंटे में ही बदला उम्मीदवार
सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की याचिका पर ईडी से मांगा जवाब
सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल के शिक्षक नियुक्ति केस में सीबीआई जांच को रोका

लंदन: ब्रिटेन के जो नागरिक और निवासी पारिवारिक वीजा पर अपने रिश्तेदारों को देश में बुलाना चाहते हैं, उनकी न्यूनतम आय सीमा गुरुवार से 55 प्रतिशत बढ़ा दी गई है। इनमें यहां रहने वाले भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं। सरकार (ऋषि सुनक) ने पिछले साल इस तरह की योजना की घोषणा की थी। इसके तहत गुरुवार से पारिवारिक वीजा पर अपने रिश्तेदारों को ब्रिटेन बुलाने वाले लोगों की न्यूनतम वार्षिक आय 18,600 पाउंड से बढ़ाकर 29,000 पाउंड कर दी गई है।

लीगल माइग्रेशन को कम करने के लिए ब्रिटिश सरकार का कदम

अगले साल तक यह वेतन सीमा दो बार और बढ़ाई जाएगी और 38700 पाउंड की कुशल कामगार वीजा वेतन सीमा के बराबर हो जाएगी। ब्रिटेन के गृह कार्यालय ने कहा कि यह लीगल माइग्रेशन को कम करने और यहां के टैक्सपेयर्स पर बाहर से आने वाले लोगों का बोझ नहीं पड़े, यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और गृह मंत्री जेम्स क्लीवरली द्वारा लाए गए पैकेज के तहत अंतिम कोशिश है। क्लीवरली ने कहा, "बड़ी संख्या में प्रवास होने से स्थिति चरम पर पहुंच गई है।

उन्होंने कहा, इसका कोई साधारण समाधान या आसान निर्णय नहीं है, जिसमें संख्या को कम करके ब्रिटिश लोगों के स्वीकार्य स्तर तक लाया जा सके।"

मिनिमम इनकम 8,600 पाउंड से बढ़ाकर 29,000 पाउंड हुई

पारिवारिक वीजा पर अपने रिश्तेदारों को देश में बुलाने वालों की न्यूनतम आय तत्काल प्रभाव से 18,600 पाउंड से बढ़ाकर 29,000 पाउंड कर दी गई है। ये बढ़ोतरी 55 प्रतिशत से ज्यादा है। अगले साल की शुरुआत में 38,700 पाउंड की बढ़ोतरी की उम्मीद है। ब्रिटेन सरकार ने कहा, "आज का बदलाव तब आया है, जब गृह सचिव ने इमिग्रेशन सिस्टम में सुधारों के अपने मुख्य पैकेज की घोषणा के कुछ हफ्तों के भीतर उन्हें लागू करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर लिया है।"

आम चुनाव से पहले सुनक सरकार का बड़ा कदम

ब्रिटेन में इस साल होने वाले आम चुनाव से पहले इमिग्रेशन प्रमुख चुनावी मुद्दों में से एक है। सर्वे से पता चलता है कि ऋषि सुनक की पार्टी, कंजर्वेटिव, बड़ी हार की तरफ बढ़ रही है। नई पॉलिसी ऋषि सुनक की "माइग्रेशन में कटौती करने और यह सुनिश्चित करने की योजना का हिस्सा हैं कि यहां आने वालों से टेक्सपेयर्स पर बोझ न पड़े।"

ब्रिटेन सरकार काफी कोशिश कर रही है कि माइग्रेशन को घटाया जा सके। इसी वजह से सरकार ने वीजा नियमों को भी सख्त कर दिया। ब्रिटेन सरकार ने मिनिमम इनकम में बढ़ोतरी कानूनी माइग्रेशन को कम करने और देश में आने वाले लोगों से टेक्सपेयर्स पर पड़ने वाले बोझ को कम करने के लिए उठाया है।

क्या है बदलाव के पीछे की वजह?

ब्रिटेन के आंतरिक मंत्री जेम्स क्लेवरली ने पॉलिसी बदलाव के पीछे के तर्क को समझाते हुए कहा कि बड़े स्तर पर माइग्रेशन से पैदा हो रहे तनाव को कम करना जरूरी है। उन्होंने कहा, "बड़े पैमाने पर माइग्रेशन टिपिंग पॉइंट पर पहुंच गया है। ऐसा कोई आसान समाधान या आसान फैसला नहीं है जो संख्या को ब्रिटिश लोगों के लिए स्वीकार्य स्तर तक कम कर दे।"

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख