ताज़ा खबरें
नेपाल ने भी दो भारतीय मसालों 'एवरेस्ट और एमडीएच' को किया बैन
पश्चिम बंगाल में टीएमसी नेताओं के ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी
'कानून का पालन किए बिना भूमि अधिग्रहण असंवैधानिक': सुप्रीम कोर्ट
केजरीवाल की जमानत अपवाद नहीं- गृहमंत्री की टिप्पणी पर सुप्रीम कोर्ट
छठे चरण में 180 दागी, 338 करोड़पतियों में सबसे अमीर नवीन जिंदल
बीजेपी वालों से गुज़ारिश है, घटना पर राजनीति न करें: स्वाति मालीवाल
लोकसभा चुनाव में बीजेपी 220 से कम सीटों पर सिमट जाएगी:केजरीवाल

नई दिल्ली (जनादेश ब्यूरो): लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख से सेरिंग नामग्याल को अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने इसकी आधिकारिक घोषणा की है। कारगिल जिले में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने हाजी हनीफा जान को अपना संयुक्त उम्मीदवार घोषित किया है।

एनसी के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने पहले कांग्रेस और एनसी के जम्मू-कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की छह में से तीन सीटें शेयर करने के फॉर्मूले के तहत चुनाव लड़ने पर सहमति व्यक्त की। जिसमें से लद्दाख सीट कांग्रेस के लिए छोड़ दी थी। इससे पहले पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता रिगज़िन ज़ोरा ने पुष्टि की थी कि नामग्याल कांग्रेस के आधिकारिक उम्मीदवार होंगे।

बीजेपी ने 23 अप्रैल को घोषित किया था अपना उम्मीदवार

इससे पहले बीजेपी ने लद्दाख से अपने वर्तमान सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल का टिकट काटकर इस बार ताशी ग्यालसन को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

बीजेपी ने 23 अप्रैल को अपने लोकसभा उम्मीदवार की 14वीं सूची जारी की थी, जिसमें पार्टी ने एकमात्र उम्मीदवार लद्दाख संसदीय क्षेत्र से ताशी ग्यालसन के नाम की घोषणा की। ताशी ग्यालसन लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी पार्षद हैं। पेशे से एडवोकेट ताशी ग्यालसन को लोकसभा उम्मीदवार बनाकर बीजेपी ने लद्दाख पार्टी संगठन के कार्यकर्ताओं के साथ ही मतदाताओं को भी एक राजनीतिक संदेश देने का प्रयास किया है।

जामयांग त्सेरिंग नामग्याल लड़ सकते हैं निर्दलीय चुनाव

वर्तमान बीजेपी सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल को इस बार टिकट नहीं मिला है और यह देखा जा रहा है कि क्या वह निर्दलीय के रूप में अपना नामांकन दाखिल करते हैं या नहीं, क्योंकि उन्होंने चुनाव कार्यालय से पहले ही कागजात का एक सेट ले लिया है।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख