ताज़ा खबरें
नेपाल ने भी दो भारतीय मसालों 'एवरेस्ट और एमडीएच' को किया बैन
पश्चिम बंगाल में टीएमसी नेताओं के ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी
'कानून का पालन किए बिना भूमि अधिग्रहण असंवैधानिक': सुप्रीम कोर्ट
केजरीवाल की जमानत अपवाद नहीं- गृहमंत्री की टिप्पणी पर सुप्रीम कोर्ट
छठे चरण में 180 दागी, 338 करोड़पतियों में सबसे अमीर नवीन जिंदल
बीजेपी वालों से गुज़ारिश है, घटना पर राजनीति न करें: स्वाति मालीवाल
शराब नीति केस में सीएम केजरीवाल को करना होगा सरेंडर: सुप्रीम कोर्ट
लोकसभा चुनाव में बीजेपी 220 से कम सीटों पर सिमट जाएगी:केजरीवाल

अमेठी (जनादेश ब्यूरो): अमेठी समाजवादी पार्टी (सपा) ने कल (3 मई) राहुल गांधी के नामांकन पत्र दाखिल करने का एलान किया। समाजवादी पार्टी के अमेठी जिलाध्यक्ष राम उदित यादव ने फेसबुक पोस्ट पर लिखा, “कल इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी राहुल गांधी अमेठी से नामांकन दाखिल करेंगे। सभी सपा कार्यकर्ता सुबह 10 बजे कार्यालय पहुंचें।" हांलाकि कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने अभी तक ऐसी कोई ​अधिकारिक घोषणा नहीं की है।

सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी ने अपने फैसले पर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और अपनी मां सोनिया गांधी के कहने पर पुनर्विचार किया है और वह अमेठी से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हो गये हैं। राहुल के अमेठी से चुनाव लड़ने के फैसले के बाद यह साफ हो गया है कि प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव रायबरेली से ही लड़ेंगी। हालांकि अभी तक राजनीतिक गलियारों में भी यही कयास लगाए जा रहे थे कि प्रियंका गांधी को सोनिया गांधी के सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने के बाद रायबरेली से कांग्रेस टिकट दे सकती है। पिछले कई चुनाव से प्रियंका मां सोनिया गांधी के चुनाव प्रचार में सक्रिय रही हैं।

राहुल गांधी अमेठी से 2004 से 2019 तक सांसद रहे हैं। उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव अमेठी और केरल की वायनाड सीट से लड़ा था। लेकिन वो अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए। इस बार भी राहुल गांधी वायनाड सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं। जहां वोटिंग हो चुकी है। राहुल इस बार भी दो जगह से चुनाव लड़ेंगे।

अमेठी और रायबरेली में 20 मई को वोटिंग होनी है। दोनों सीटों पर नामांकन प्रक्रिया 3 मई यानि कल तक चलेगी। स्मृति ईरानी अमेठी सीट से नामांकन दाखिल कर चुकी हैं।

दरअसल, विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में शामिल समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। गठबंधन में कांग्रेस को यूपी की 80 में से 17 सीटें दी गई है। इस 17 सीटों में अमेठी और रायबरेली शामिल है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख