ताज़ा खबरें
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने किया समझौता,25 क्रू मेंबर्स की बर्खास्तगी रद्द
आंध्र में सीएम जगन मोहन और चंद्रबाबू नायडू के बीच कड़ा मुकाबला
संविधान के दो अनुच्छेद खत्म करके आरक्षण छीनेगी भाजपा: आरजेडी
समाज के लिए अपनी आखिरी सांस तक लड़ाई लड़ता रहूंगा: आकाश

चंडीगढ़: हरियाणा की सियासत में मंगलवार को बड़ा उलटफेर हुआ. मनोहर लाल खट्टर ने बीजेपी और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) का गठबंधन टूटने के बाद मंगलवार सुबह 11.50 बजे राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके बाद विधायक दल की बैठक बुलाई गई, जिसमें कुरुक्षेत्र से भाजपा सांसद नायब सिंह सैनी नेता चुने गए। शाम 5:20 बजे उन्होंने हरियाणा के नए सीएम के रूप में शपथ भी ले ली। जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला के 10 में से 6 विधायक भी बीजेपी के संपर्क में बताए जा रहे हैं। सियासी संकट के बीच दुष्यंत चौटाला ने हरियाणावासियों से कहा कि वो लोगों के हितों की रक्षा के लिए हमेशा समर्पित रहेंगे।

दुष्यंत चौटाला ने एक्स हैंडल से पोस्ट किया, "सभी हरियाणावासियों को मेरा नमस्कार। आपने मुझे हरियाणा के उपमुख्यमंत्री के रूप में प्रदेश की सेवा करने का अवसर दिया, इसको मैं अपना सौभाग्य मानता हूं। हरियाणा के प्रत्येक व्यक्ति का दिल की गहराइयों से आभार प्रकट करता हूं। हरियाणा के हित और जनता के कार्यों के लिए आपका समर्थन और सहयोग मेरे लिए हमेशा ऊर्जादायक रहा है।

उन्होंने कहा, सीमित समय और सीमित संख्या के साथ हमने दिन रात हरियाणा के हितों की रक्षा के लिए लगाए हैं। हमने हरियाणा के हर वर्ग और हर क्षेत्र के काम सरकार में करवाये हैं।"

दुष्यंत चौटाला ने आगे लिखा, "हमारे मुश्किल और संघर्ष के दौर में आपने हम पर जो भरोसा लगातार जताया है। जो साथ हमेशा दिया है उसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि जननायक चौधरी देवीलाल जी के कदमों पर चलते हुए, मैं हरियाणा और हरियाणा के लोगों के हितों की रक्षा के लिए सदैव समर्पित रहूंगा। हरियाणा के लोगों की सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा के हमारे प्रयास लगातार जारी रहेंगे। सहयोग और साथ के लिए प्रत्येक हरियाणावासी का आभार प्रकट करता हूं।"

हरियाणा में किसके पास कितनी सीटें?

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में बीजेपी के 41 एमएलए हैं। जेजेपी के 10, 6 निर्दलीय और 1 हलोपा विधायक का भी विधायक है। इनमें से 6 निर्दलीय और 1 हलोपा विधायक बीजेपी को सपोर्ट कर रहे हैं। यहां तक कि जेजेपी के 10 में से 6 विधायक भी बीजेपी के संपर्क में बताए जा रहे हैं। गठबंधन टूटने के बाद दुष्यंत चौटाला ने विधायक दल की मीटिंग बुलाई थी, लेकिन इसमें सिर्फ 4 विधायक ही पहुंचे। ऐसे में साफ है कि बीजेपी के पास 48 विधायक हैं। बहुमत के लिए 46 सीटें चाहिए। लिहाजा बीजेपी को कोई दिक्कत नहीं होगी।

हरियाणा में सीएम समेत इन विधायकों ने ली शपथ

हरियाणा की नई सरकार में नायब सैनी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. वो कुरुक्षेत्र से सांसद हैं. इसके अलावा कंवरपाल गुज्जर (विधायक बीजेपी छछरौली), मूलचंद शर्मा (विधायक बीजेपी, बल्लभगढ़), रणजीत सिंह (विधायक आजाद, रानियां), जेपी दलाल (विधायक, बीजेपी लोहारु) और डॉ. बनवारी लाल (विधायक, बीजेपी बावल) ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख