ताज़ा खबरें
लोकसभा चुनाव: 5वें चरण में राजनाथ, स्मृति, राहुल की प्रतिष्ठा दाव पर
हम गरीबों के अकाउंट में टकाटक-टकाटक पैसे डालेंगे:प्रयागराज में राहुल
'आरोपी को बचाने के लिए सड़कों पर उतर रहे आप के लोग': मालीवाल

पटना (जनादेश ब्यूरो): लोकसभा चुनाव में बिहार की कमान संभालने वाले महागठबंधन के प्रमुख घटक राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की बातों के समर्थन में गुरुवार 9 मई को एक पत्रकार वार्ता की। लालू ने मंगलवार को धर्म के आधार पर मुसलमानों को आरक्षण का समर्थन किया था, लेकिन फिर कुछ ही घंटे में पीछे हट गए थे। अब आरजेडी ने उनकी पहले कही गई बातों के समर्थन में मंडल कमीशन की रिपोर्ट पढ़ी।

संविधान बदलने की धमकी दे रहे हैं भाजपा के लोग

राजद के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि मंडल कमीशन की रिपोर्ट में गैर-हिंदू की पिछड़ी जातियों को आरक्षण-संरक्षण की जरूरत हिंदुओं की तरह ही बताई गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार उस रिपोर्ट की सिफारिशों को दरकिनार करना चाह रही है। संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 को खत्म कर आरक्षण को परोक्ष रूप से खत्म करने की मंशा दिखा चुकी है। राज्यसभा सांसद ने कहा कि अगर चुनाव मुद्दो पर होगा तो मोदी जी की बात नहीं होगी। मोदी जी मुद्दो से विलोम हैं।

यह गोलवलकर के लोग हैं, जिन्हें दलित और पिछड़ों से दिक्कत थी:  मनोज झा

आरक्षण के सवाल पर मनोज झा ने कहा कि भारत के संविधान को बदलने की धमकी भाजपा के लोग दे रहे हैं। यह लोग गोलवलकर के लोग हैं। इन्हें दलित और पिछड़ों से दिक्कत थी। इन्हें आरक्षण और बाबा साहेब से भी दिक्कत थी। मंडल कमीशन की रिपोर्ट में 3743 जातियां पिछड़ी जाति मानी गई। अनुच्छेद 15 और 16 के हिसाब से सामाजिक और शैक्षणिक आधार पर इन्हें पिछड़ा माना गया। मोदी सरकार इन्हें खत्म करना चाहती है।

सामाजिक और शैक्षणिक आधार पर आरक्षण की व्यवस्था की

मंडल कमीशन की रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि गैर हिन्दू समुदायों के बीच सामाजिक और शैक्षणिक पिछड़ापन लगभग वैसा ही है जैसा हिन्दू समुदायों में है। मनोज झा ने कहा कि गैर हिन्दू जातियां में ऐसे व्यवसायी समुदाय जो अपने परंपरागत और वंशागत व्यवसायों के नाम से आते हैं और जिनके हिन्दू प्रतिरूप हिन्दुओं के अन्य पिछड़े वर्ग की सूची में आते हैं। इनमें धोबी, तैली, धीमर, नाई, गुजर, कुम्हाड़, लोहार, बढ़ई, दर्जी जैसी जातियां हैं। यह मंडल कमीशन की रिपोर्ट हैं। इससे पहले कर्पूरी ठाकुर जी ने सामाजिक और शैक्षणिक आधार पर आरक्षण की व्यवस्था की। इसको किसी ने नहीं पढ़ा क्या?

हमारे पीएम और उनकी टीम हार की बैखाहट में कुछ भी बयान दे रहे हैं

मनोज झा ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी कुछ भी बोले जा रहे हैं। बिना जानकारी के। आप देश के प्रधानमंत्री हैं। आप इस किताब को पढ़िए और इस तरह की टिप्पणियां को बंद करिए। हमारे पीएम और उनकी टीम हार की बैखाहट में कुछ भी बयान दे रहे हैं। स्पष्ट है कि पीएम मोदी चुनाव हार रहे हैं। इतना झूठ क्यों और किसलिए? झूठ बोलकर घृणा की दीवार बनाना यह पीएम पद को शोभा नहीं देता। वह मंडल कमीशन की रिपोर्ट को पढ़ें सब साफ हो जाएगा। आप अप्रत्यक्ष तौर पर संविधान को खत्म कर रहे हैं।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख