ताज़ा खबरें
केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट 7 मई को करेगा सुनवाई
भारत ने अमेरिकी सरकार की धार्मिक स्वतंत्रता वाली रिपोर्ट की अस्वीकार
इंडिया गठबंधन 300 लोकसभा सीटें जीतेगा - उद्धव ठाकरे का दावा
रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली: शंभू रेलवे स्टेशन पर किसानों के प्रदर्शन से रेलवे यात्रियों की परेशानी बढ़ रही है। किसानों के रेल रोको आंदोलन के चलते रविवार को रेल यातायात बाधित रहा। किसान पिछले पांच दिनों से ट्रैक पर बैठे हुए हैं, जिससे पंजाब जाने वाली ट्रेनों की आवाजाही बुरी तरह से बाधित हुई है। प्रतिदिन ट्रेनें निरस्त हो रही हैं। इसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है।

उत्तर रेलवे ने सोमवार से बुधवार तक 80 ट्रेनें निरस्त करने की घोषणा की है, 63 ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है। इनमें दिल्ली से चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं। अधिकारियों का कहना है, स्थिति पर नजर रखी जा रही है। अधिकारी पंजाब व हरियाणा सरकार के संपर्क में हैं।

अंबाला में किसानों के रेल रोको आंदोलन के चलते रविवार को रेल यातायात बाधित रहा। किसानों के ट्रैक जाम करने के कारण लगातार पांचवें दिन दिल्ली-अंबाला रेलमार्ग पर अप व डाउन लाइन पर 11 ट्रेनें रद्द कर दी गई तो 10 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है। हालात यह है कि लंबी दूरी की ट्रेनों के रद्द रहने और मार्ग परिवर्तित करने के कारण सवारी गाड़ियों व अन्य मेल ट्रेनों में यात्रियों का दबाव बढ़ता जा रहा है।

संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनैतिक) के आह्वान पर अंबाला में किसान बड़ी संख्या में रेलवे ट्रैक जाम कर बैठे हुए हैं। इस कारण पांच दिनों से रेलवे यातायात बाधित है। लंबी दूरी की ट्रेनों का परिचालन बाधित होने के कारण यात्रियों को अपनी यात्रा निरस्त करनी पड़ रही है। टिकट खिड़की पर टिकट कैंसिल करवाने वालों की भीड़ लग रही है। बाधित रेलवे यातायात कब तक बहाल होगा, इस सवाल का जवाब रेलवे अधिकारियों के पास भी नहीं है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि जब तक किसान ट्रैक से नहीं हटते, तब तक ट्रेनों का परिचालन बाधित रहेगा।

कोई यात्रा निरस्त तो कोई बस अड्डे का कर रहा रुख

सोनीपत रेलवे जंक्शन से रोजाना करीब 40 हजार से अधिक यात्री आवागमन करते हैं। किसानों के रेलवे ट्रैक पर बैठने के कारण लंबी दूरी की ट्रेनें प्रभावित हैं। रेलवे ने इस रूट से आने वाली कई ट्रेनों को मार्ग परिवर्तित कर चलाया जा रहा है। ट्रेनों का परिचालन बाधित होने से काफी यात्रियों को अपनी यात्रा निरस्त करनी पड़ रही है, वहीं काफी यात्री बस अड्डे का रुख करने लगे हैं।

23 अप्रैल को निरस्त रहने वाली ट्रेनें

नई दिल्ली-अमृतसर इंटरसिटी एक्सप्रेस (12459/12460)

नई दिल्ली-अमृतसर शान ए पंजाब एक्सप्रेस (12497/12498)

श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-पुरानी दिल्ली जम्मू मेल (14033)

नई दिल्ली-जालंधर सिटी एक्सप्रेस (14681/14682)

पुरानी दिल्ली-फाजिल्का इंटरसिटी एक्सप्रेस (14507/14508)

पुरानी दिल्ली-पठानकोट सुपरफास्ट एक्सप्रेस (22429/22430)

जिंद-पुरानी दिल्ली पैसेंजर (04988)

पुरानी दिल्ली-शामली पैसेंजर (04999)

24 अप्रैल को निरस्त रहने वाली ट्रेनें

पुरानी दिल्ली-जिंद पैसेंजर (04987)

शामली-पुरानी दिल्ली पैसेंजर (05000)

इन ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है

अमृतसर शताब्दी एक्सप्रेस, अमृतसर-छत्रपति शिवाजी टर्मिनल मुंबई एक्सप्रेस, जम्मूतवी-पुणे झेलम एक्सप्रेस, अमृतसर-सहरसा गरीब रथ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख