ताज़ा खबरें

यरुशलम: इजराइल और हमास के बीच संघर्ष को पांच महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है। दोनों पक्षों के बीच अब तक युद्धविराम की कोशिशें लगातार नाकाम रही हैं। इस बीच इजराइल को गाजा पट्टी में हमास के साथ-साथ लेबनान की तरफ से हिजबुल्ला के हमलों का भी सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार को ऐसे ही एक हमले में भारतीय व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, दो भारतीय घायल भी हुए हैं। बताया गया है कि यह हमला लेबनान की तरफ से हुआ।

घायल हुए भारतीयों का इलाज जारी

अधिकारियों के मुताबिक, लेबनान की तरफ से दागी गई एक एंटी-टैंक मिसाइल से इजराइल के उत्तरी सीमा के पास मारगैलियॉट में एक बाग को निशाना बनाया गया। इसकी चपेट में आकर केरल के रहने वाले एक शख्स की मौत हो गई। वहीं दो और घायल केरल के ही हैं। इसके अलावा कुछ अन्य लोग भी जख्मी हुए हैं।

इजराइली रेस्क्यू सर्विस के प्रवक्ता मेजेन डेविड एडोम ने बताया कि यह घटना सोमवार सुबह 11 बजे गैलीली क्षेत्र के मारगैलियोट के बाग में हुई।

इसमें केरल के कोल्लम के निवासी पटनिबीन मैक्सवेल की जान चली गई। उनके शव को जिव अस्पताल में रखा गया है। वहीं घायल हुए बुश जोसेफ जॉर्ज को पेता तिकवा के बेइलिंसन अस्पताल में रखा गया है। उनके चेहरे और शरीर पर कई चोटें आई हैं। उनका ऑपरेशन किया गया है और फिलहाल उनकी हालत स्थिर है। वे भारत में अपने परिवार से भी बात कर सकते हैं।

घायल हुए दूसरे शख्स पॉल मेलविन को हल्की चोटें आईं और उन्हें इजराइल के साफेद शहर के जिव अस्पताल में ही रखा गया है। वह केरल के इदुक्की जिले से आते हैं। इससे पहले इजराइली एजेंसी ने कहा था कि इस घटना में एक विदेशी नागरिक की मौत हुई है, जबकि सात अन्य घायल हुए हैं।

हिजबुल्ला हर दिन बना रहा इजराइल को निशाना

माना जा रहा है कि लेबनान की तरफ से हुए इस हमले में ईरान समर्थित शिया संगठन हिजबुल्ला का हाथ है। गाजा में इजराइल के युद्ध के विरोध में आठ अक्तूबर के बाद से लगभग हर दिन हिजबुल्ला रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन्स के जरिए हमला कर रहा है। इन हमलों में इस्राइली सेना को काफी नुकसान भी हुआ है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख