ताज़ा खबरें
समाज के लिए अपनी आखिरी सांस तक लड़ाई लड़ता रहूंगा: आकाश
नस्लीय बयान पर मचे बवाल के बाद सैम पित्रोदा ने दिया इस्तीफा
मोदी के भाषणों को लेकर आयोग के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची कांग्रेस
400 पार का नारा देने वालों की भाषा बदल गई: अखिलेश यादव

चंडीगढ़: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। अब सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि नायब सैनी नए सीएम होंगे। इसके साथ ही 5 नए चेहरे भी मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं। शपथ ग्रहण समारोह भी आज शाम 5 बजे होगा। इससे पहले पूर्व मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बयान दिया था कि मनोहर लाल खट्टर ही सीएम बने रहेंगे।

वहीं हरियाणा के पूूर्व मंत्री अनिल विज भी आज बीच बैठक से जाते दिखे थे। उन्होंने कोई भी जानकारी देने से इंकार कर दिया था।

54 साल के नायब सैनी अंबाला जिले के नारायणगढ़ विधानसभा के गांव मिर्जापुर के रहने वाले हैं। उन्होंने मेरठ के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई की है। वह किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। 2014 में पहली बार जिला अंबाला की नारायणगढ़ विधानसभा से विधायक बने थे, जिसके बाद 2019 लोकसभा चुनाव लड़ा था, जहां अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के प्रत्याशी निर्मल सिंह को 3 लाख 84 हजार 591 वोटो से हराकर विजय हासिल की थी।

नायब सैनी को 6 लाख 88 हजार 629 वोट मिले थे वहीं निर्मल सिंह को 3 लाख 84 हजार 591 वोट मिले थे।

भाजपा विधायक दल की बैठक में नायाब सैनी को दल का नेता चुना गया है। यानि कि अब यह माना जा रहा है कि हरियाणा के अगले मुख्यमंत्री नायाब सैनी ही होंगे। अनिल विज विधायक दल की बैठक बीच में छोड़कर ही बाहर चले गए। मीडिया के पूछने पर उन्होंने कहा कि विधायक दल के नेता के बारे में दिल्ली से आए पर्यवेक्षक ही बताएंगे।

कांग्रेस-जजपा ने अपने विधायकों को बुलाया दिल्ली

मनोहर लाल के इस्तीफे के बाद हरियाणा कांग्रेस ने अपने विधायकों को दिल्ली बुलाया है तो वहीं पर जेजेपी ने भी विधायकों को दिल्ली बुलाया है। सबसे बड़ी बात जजपा के साथ 10 में से सिर्फ चार विधायक ही हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत मंत्रिमंडल ने दिया इस्तीफा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत पूरी हरियाणा सरकार ने त्यागपत्र दे दिया है। राजभवन पल -पल बदल रही स्थितियों पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। आज ही नई सरकार का शपथ ग्रहण हो सकता है।

नायब सैनी की लग सकती है बड़ी लॉटरी

कहा जा रहा है कि जजपा के साथ गठबंधन टूटने के बाद भाजपा की नई सरकार में नया मुख्यमंत्री होगा और उस कड़ी में नायब सिंह सैनी की बड़ी लॉटरी लग सकती है। क्योंकि उनके नामों की चर्चा सबसे आगे है। हालांकि इससे पहले कृष्णपाल गुर्जर का भी नाम सबसे आगे चल रहा था।

भाजपा-जजपा गठबंधन पर नहीं हुई कोई चर्चा: धर्मपाल गोंदर

हरियाणा के नीलोखेड़ी से निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदर ने हरियाणा के सीएम एमएल खट्टर से मुलाकात के बाद कहा कि हमने पहले ही बीजेपी को समर्थन दे दिया था। सीएम के साथ बैठक में हमने निर्वाचन क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के बारे में चर्चा की है। हमने गठबंधन पर किसी भी तरह की चर्चा नहीं की।

दुष्यंत चौटाला ने लौटाईं सरकारी गाड़ियां

हरियाणा में आगामी लोकसभा चुनाव के बीच पर भाजपा-जजपा गठबंधन टूटने की तैयारी है। एक तरफ सीएम मनोहर लाल ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है तो वहीं दूसरी तरफ दुष्यंत चौटाला ने सभी सरकारी गाड़ियां लौटा दी है।

राजभवन पल -पल बदल रही स्थितियों पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। अर्जुन मुंडा और तरुण चुग को बीजेपी ने ऑब्ज़र्वर नियुक्त किया है। दोनो दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गए हैं।

साढ़े ग्यारह बजे होगी विधायक दल की मीटिंग

नयनपाल रावत ने कहा मैं पहले भी निर्दलीय विधायक के तौर पर सरकार के साथ था और अब भी सरकार के साथ हूं। रावत ने आगे कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तरक्की और उन्नति कर रहा है।

हरियाणा में बीजेपी को 10 की 10 सीट पर अकेले चुनाव लड़ना चाहिए। आज सुबह 10 बजे मंत्रियों के साथ हरियाणा निवास में मीटिंग हो सकती है। उसके बाद 11.30 बजे विधायक दल की मीटिंग होगी। निर्दलीय विधायक भी मीटिंग के लिए बुलाए गए हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख