ताज़ा खबरें
अर्धसैनिक बल की गाड़ी को नक्सलियों ने बनाया निशाना,दो जवान शहीद
नीट-यूजी परीक्षा में धांधली को लेकर सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर
शिक्षा व्यवस्था को सरकार ने किया माफिया-भ्रष्टाचारियों के हवाले: प्रियंका

विजयवाड़ा: तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) चीफ एन चंद्रबाबू नायडू बुधवार (12 जून 2024) को चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली। विजयवाड़ा में केसरपल्ली आईटी पार्क में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और बंडी संजय कुमार के साथ-साथ कई अन्य नेता शामिल रहे। अमित शाह और जेपी नड्डा मंगलवार शाम को ही समारोह में शामिल होने के लिए हैदराबाद पहुंच गए थे।

पवन कल्याण बने डिप्टी सीएम, नारा लोकेश भी बने मंत्री

चंद्रबाबू नायडू के बाद जनसेना प्रमुख और एक्टर पवन कल्याण ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। ​​​​​चंद्रबाबू नायडू की सरकार में डिप्टी सीएम को मिलाकर 23 मंत्री हैं। टीडीपी से 19, पवन कल्याण समेत जनसेना से 3 और भाजपा से एक मंत्री है। एक पद खाली रखा गया है।

तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के बेटे और टीडीपी के महासचिव नारा लोकेश को भी चंद्रबाबू नायडू सरकार में मंत्री बनाया गया है।

इनके अलावा टीडीपी आंध्र प्रदेश अध्यक्ष के. अत्चन्नायडू और जनसेना पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति के अध्यक्ष नादेंडला मनोहर भी कैबिनेट में हैं। टीडीपी के मंत्रियों में 17 नए चेहरों को मौका मिला है। जनसेना पार्टी के तीन मंत्री पवन कल्याण, नादेंडला मनोहर और कंडुला दुर्गेश हैं, जबकि बीजेपी के कोटे से सत्य कुमार यादव एकमात्र मंत्री हैं। चंद्रबाबू नायडू के मंत्रिमंडल में तीन महिलाएं हैं। एन मोहम्मद फारूक के रूप में एक मुस्लिम चेहरे को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

इससे पहले मंगलवार को विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद विजयवाड़ा में टीडीपी, भाजपा, जनसेना गठबंधन के नेताओं ने राज्यपाल एस अब्दुल नजीर से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

किस पार्टी को मिली कितनी सीट?

लोकसभा चुनाव 2024 के साथ ही आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी हुए थे। यहां तेलुगू देशम पार्टी ने जनसेना और बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। तीनों दल ने मिलकर जगन मोहन रेड्डी की सरकार को बुरी तरह हराया। आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में टीडीपी को 175 में से 164 सीटों पर जीत मिली। चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी को 135 सीटें, पवन कल्याण की जनसेना को 21 और भाजपा को 8 सीटें मिली हैं। वहीं जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआरसीपी को सिर्फ 11 सीटों पर ही जीत मिली। कांग्रेस का यहां खाता भी नहीं खुला।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख