ताज़ा खबरें

आइजोल: मिजोरम में आज यानी मंगलवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया जा रहा है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 8.57 लाख से अधिक मतदाता 174 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मधुप व्यास ने कहा था कि मिजोरम के सभी 1,276 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू होगा और शाम चार बजे तक जारी रहेगा। इसके बाद मतगणना तीन दिसंबर को होगी।

करीब 30 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित

एक और अधिकारी ने कहा कि इनमें से 149 सुदूर मतदान केंद्र हैं, जबकि अंतरराज्यीय एवं अंतरराष्ट्रीय सीमा के आसपास के करीब 30 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मधुप व्यास ने कहा, “मिजोरम में देश में सबसे शांतिपूर्ण चुनाव कराने की परंपरा रही है। हमें उम्मीद है कि हम इसे बरकरार रखेंगे।''

असम के तीन, मणिपुर के दो और त्रिपुरा के एक जिले से लगीं अंतर-राज्यीय सीमाएं बंद

अधिकारी ने कहा कि 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान से पहले म्यांमा से लगी 510 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा और बांग्लादेश से लगी 318 किलोमीटर लंबी सीमा को सील कर दिया गया है। इसके अलावा असम के तीन जिलों, मणिपुर के दो और त्रिपुरा के एक जिले से लगीं अंतर-राज्यीय सीमाएं भी बंद कर दी गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 3,000 पुलिस कर्मियों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 5,400 कर्मियों को चुनावों के लिए तैनात किया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मधुप व्यास ने कहा, “हमारे पास तकनीकी गड़बड़ियों से निपटने के लिए पर्याप्त अतिरिक्त ईवीएम और पर्याप्त इंजीनियर हैं। कानून व्यवस्था की स्थिति पर भी लगातार नजर रखी जा रही है।''

मिजोरम चुनाव में 18 महिलाओं समेत कुल 174 उम्मीदवार मैदान में उतरे

मिजोरम चुनाव में 18 महिलाओं समेत कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), मुख्य विपक्षी दल जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने सभी 40 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं। भाजपा और नवोदित आम आदमी पार्टी (आप) क्रमशः 23 और 4 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। 27 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं।

बता दें कुल मिलाकर 4,39,026 महिला मतदाताओं समेत 8,57,063 मतदाता मिजोरम विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार के इस्तेमाल के पात्र हैं।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख