ताज़ा खबरें
सीएए के तहत 14 लोगों को दिए गए नागरिकता प्रमाण पत्र: मंत्रालय
न्यूजक्लिक के संपादक की तुरंत रिहाई का सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश
जनता ने तय की मोदी की विदाई, 'इंडिया' की बनेगी सरकार: खड़गे
चाबहार पर अमेरिका ने कभी नकारात्मक दृष्टिकोण नहीं रखा: जयशंकर
दिल्ली में कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में केजरीवाल आज करेंगे रोड शो

ग्वालियर: कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला किया है। ग्वालियर में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान उन्होंने पीएम पर कई सवाल उठाए। राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, “हवाई चप्पल वालों को हवाई जहाज की यात्रा का सपना दिखा, नरेंद्र मोदी ‘गरीबों की सवारी’ रेलवे को भी उनसे दूर करते जा रहे हैं। राहुल ने कहा कि हर साल 10% बढ़ता किराया, डायनमिक फेयर के नाम पर लूट, बढ़ते कैंसलेशन चार्जेज और महंगे प्लेटफॉर्म टिकट के बीच लोगों को एक ऐसी ‘एलीट ट्रेन’ की तस्वीर दिखाकर बहलाया जा रहा है जिस पर गरीब पांव तक नहीं रख सकता।

वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट भी छीनी: राहुल

राहुल गांधी ने आगे कहा, “वरिष्ठ नागरिकों तक से उन्हें मिलने वाली छूट छीन कर पिछले 3 वर्षों में सरकार उनसे ₹3,700 करोड़ की वसूली कर चुकी है। प्रचार के लिए चुनी गई ट्रेन के लिए आम आदमी की ट्रेनों को जहां तहां खड़ा कर दिया जाता है। गरीब और मध्यमवर्गीय यात्री रेलवे की प्राथमिकता से बाहर कर दिए गए हैं।"

'एसी के डिब्बे बढ़ाने के लिए जनरल डिब्बे किए कम'

राहुल गांधी ने ग्वालियर में कहा कि एसी डिब्बों की संख्या बढ़ाने के लिए जनरल डिब्बों की संख्या कम की जा रही है, जिसमें मज़दूर और किसान ही नहीं छात्र और नौकरीपेशा भी यात्रा करते हैं। सामान्य डिब्बों के मुकाबले एसी डिब्बों का निर्माण भी 3 गुना कर दिया गया है। दरअसल रेल बजट को अलग से पेश करने की परंपरा खत्म करना, इन्हीं ‘कारनामों’ को छिपाने की साजिश थी। सिर्फ अमीरों को ध्यान में रख कर बनाई जा रही रेलवे की नीतियां रेल पर निर्भर भारत की 80% आबादी के साथ धोखा है। मोदी पर भरोसा ‘विश्वासघात की गारंटी’ है।

बेरोजगारी का मुद्दा भी उठाया

राहुल गांधी ने बढ़ती बेरोजगारी का मुद्दा भी उठाया। राहुल ने कहा कि हिन्दुस्तान में पाकिस्तान से दोगुनी बेरोजगारी है। बंग्लादेश और भूटान से भारत में ज्यादा बेरोजगारी है। इस देश में जो नफरत फैल रही है उसका कारण अन्याय और देश में बढ़ती बेरोजगारी है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख