ताज़ा खबरें
सीएए के तहत 14 लोगों को दिए गए नागरिकता प्रमाण पत्र: मंत्रालय
न्यूजक्लिक के संपादक की तुरंत रिहाई का सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश
जनता ने तय की मोदी की विदाई, 'इंडिया' की बनेगी सरकार: खड़गे
चाबहार पर अमेरिका ने कभी नकारात्मक दृष्टिकोण नहीं रखा: जयशंकर

न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क के हार्लेम के एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में भीषण आग लगने के कारण शुक्रवार को 27 वर्षीय भारतीय शख्स की मौत हो गई है। न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास ने फाजिल खान के रूप में उसकी पहचान की है और उनका कहना है कि वह मृत के परिजनों और दोस्तों से संपर्क में हैं।

न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "हार्लेम, न्यूयॉर्क में एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में दुर्भाग्यपूर्ण आग की घटना में 27 वर्षीय भारतीय नागरिक फाजिल खान की मृत्यु के बारे में जानकर दुख हुआ। न्यूयॉर्क में भारत दिवंगत फ़ाज़िल खान के परिवार और दोस्तों से हम संपर्क में है। हम भारत को उनके पार्थिव शरीर की क्षतिपूर्ति के लिए हरसंभव सहायता देना जारी रखेंगे।"

सीबीएस न्यूज के मुताबिक लोकल फायर डिपार्टमेंट ने बताया है कि एक लीथियम बैटरी के कारण शुक्रवार को हार्लेम के अपार्टमेंट में यह भीषण आग लगी। आग में 17 अन्य घायल हो गए हैं और दर्जनों लोगों को विस्थापित किया गया है, जिन्हें नाटकीय ढंग से रस्सी से बचाया गया।

इस घटना के बारे में बात करते हुए वहां की निवासी एंजी रैचफोर्ड ने कहा, "आग सबसे ऊपर लगी थी और लोग खिड़कियों से कूद रहे थे।" अपार्टमेंट में रहने वाले अकिल जोन्स ने कहा कि वो और उनके पिता केवल अपने फोन और चाबी के साथ खुद को बचाने के लिए बाहर निकल गए।

सेंट निकोलस प्लेस अपार्टमेंट बिल्डिंग के निवासियों को अपनी जान बचाने के लिए कूदने और फायर एस्केप का इस्तेमाल करने पर मजबूर होना पड़ा। बता दें कि घटना में 18 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। सीबीसी न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से 12 लोग लोकल अस्पताल में भर्ती हैं, वहीं 4 की स्थिति बेहद गंभीर बताई जा रही है।

घटना के बाद, भवन निर्माण विभाग द्वारा इसे 'पूर्ण रूप से खाली' करने का आदेश जारी किया गया है और रेड क्रॉस पास के एक स्कूल में अस्थायी आवास के साथ दर्जनों लोगों की सहायता कर रहा है।

फायर डिपार्टमेंट के चीफ जॉन हॉजेंस ने कहा, "तीसरी मंजिल पर एक अपार्टमेंट का दरवाजा खुला हुआ था, जहां आग लगी हुई थी। आग इतनी भीषण थी कि उसकी लपटें बाहर आ रही थीं और सीढ़ियों से जाने वाले रास्ते को रोक रही थी।"

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख