ताज़ा खबरें
प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी लोकसभा सीट के लिए दाखिल किया नामांकन

वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन से पहले निक्की हेली को उनके ही गृह राज्य में करारा झटका लगा है। डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली को साउथ कैरोलिना रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में हरा दिया है। डोनाल्ड ट्रंप ने यहां पर जीत हासिल की है। निक्की हेली के लिए ये किसी काररे झटके से कम नहीं है। ट्रंप अब तक पहले चार प्रमुख नामांकन प्रतियोगिताओं में जीत हासिल कर चुके हैं। निक्की हेली यूएन में कभी ट्रंप की विशेष दूत रहीं थीं, अब उनके घर में ही उनको कारारी शिकस्त झेलनी पड़ी है।

5 मार्च से देशभर में हेली का चुनावी अभियान शुरू

निक्की हेली बार-बार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मानसिक फिटनेस पर सवाल उठाती रही हैं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि ट्रंप के एक बार फिर से राष्ट्रपति बने तो "अराजकता" आएगी। बता दें कि साउथ कैरोलिना में ट्रंप और निक्की हेली के बीच जीत का अंतर तुरंत साफ नहीं हुआ था, लेकिन यह बहुत ही अहम होने की उम्मीद थी, लेकिन मतदान खत्म होने के कुछ ही सेकंड के भीतर एलान कर दिया गया।

निक्की हेली साल 2010 में दक्षिण कैरोलिना की लोकप्रिय गवर्नर और रिपब्लिकन प्रतियोगिता में प्रवेश करने वाली एकमात्र महिला थीं। वह अब उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करना चाहती थीं, लेकिन ट्रंप के हाथों उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। ट्रंप ने पहले आयोवा को 30 अंकों और न्यू हैम्पशायर को 10 अंकों से जीत हासिल हासिल की, जबकि नेवादा में एक विवाद की वजह से ट्रंप आधिकारिक प्रतियोगिता में निर्विरोध चल रहे थे।

दक्षिण कैरोलिना में ट्रंप की जीत का अंतर हमेशा मुख्य सवाल था। विश्लेषकों का तर्क था कि निक्की हेली 15 अंक या उससे कम के अंतर को कम करने में कामयाब रहीं। हालांकि ट्रंप के सहयोगियों ने साफ कर दिया है कि जुलाई में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन से बहुत पहले हेली को वह बाहर कर देंगे।

निक्की हेली ने भले ही साउथ कैरोलिना रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में हार का सामना करना पड़ा हो लेकर उन्होंने इसकी परवाह न करते हुए आगे बढ़ने की बात कही। निक्की ने कहा कि 5 मार्च से पहले वह पूरे देश में अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। 27 फरवरी को हेली मिशिगन में एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगी।

हेली और बाइडेन पर ट्रंप का निशाना

ट्रंप ने शनिवार को साफ कर दिया कि वह निक्की हेली से आगे बढ़कर नवंबर में बाइडेन के खिलाफ संभावित मुकाबले पर विचार कर रहे हैं। हालांकि कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कमेटी के सम्मेलन के समापन पर मतदान केंद्रों से पहले ट्रंप ने हेली से ज्यादा बाइडेन पर निशाना साधा। वहीं ट्रंप पर टिप्पणी के मामले में निक्की हेली भी पीछे नहीं हैं। उन्होंने कहा था कि ट्रंप अगर राष्ट्रपति बने तो वह पहले ही दिन घोटाले में फंस जाएंगे।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख