ताज़ा खबरें
दिल्ली:टूटा गर्मी का 14 साल पुराना रिकॉर्ड, लू का ऑरेंज अलर्ट जारी
स्वाति मालीवाल ने अपनी एक्स प्रोफाइल से हटाई केजरीवाल की फोटो

रांची: झारखंड विधानसभा में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि सुनियोजित तरीके से 2022 से पटकथा लिखी जा रही थी। गिरफ्तारी की इस सुनियोजित साजिश में राजभवन भी शामिल था। ये पकवान धीमी आंच पर पकाया जा रहा था। मैं आंसू नहीं बहाऊंगा, वंचितों के आंसुओं का मोल नहीं। हम लोगों ने सिर झुकाकर चलना नहीं सीखा। आदिवासी, दलित, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हो रहा है। वे देश में सुरक्षित नहीं।

झारखंड विधानसभा में हेमंत सोरेन ने कहा कि 31 जनवरी की काली रात, काला अध्याय देश के लोकतंत्र में नए तरीके से जुड़ा है। मेरे संज्ञान में नहीं है कि पहले किसी मुख्यमंत्री की ऐसी गिरफ्तारी हुई हो। मुझे लगता है कि इसमें राजभवन भी शामिल है।

ईडी की गिरफ्त में विधानसभा पहुंचे हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि आज की स्थिति सत्ता पक्ष से घृणा की ताक़त है। हम इनके बराबर में आए तो इनके कपड़े मैले होने लगे। ये हमें अछूत मानते हैं। इनका बस चले तो हमें वापस जंगल छोड़ आएं। इन्हें लगता है मुझे जेल में डालकर ये अपने मंसूबों में सफल होंगे।

उन्होंने कहा, दोष साबित हुए तो राजनीति छोड़ दूंगा। यहां अनगिनत लोगों ने कुर्बानी देकर आदिवासी दलितों को बचाया है, इनको आदिवासी और दलितों से घृणा है। हम सत्ता लोलुपता के लिए कभी नहीं आए, आदिवासी के मान सम्मान के लिए लड़ रहे हैं।

"यह झारखंड है": हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के फ्लोर टेस्ट से पहले हेमंत सोरेन ने विधानसभा को संबोधित करते हुए कहा, "यह झारखंड है, यह देश का एक ऐसा राज्य है जहां हर कोने में आदिवासी-दलित वर्गों से अनगिनत सिपाहियों ने अपनी कुर्बानी दी है। ईडी-सीबीआई-आईटी जिन्हें देश के विशेष और काफी संवेदनशील व्यवस्थाएं कहीं जाती हैं। जहां करोड़ों रुपये डकार कर इनके सहयोगी विदेश में जा बैठे हैं, उनका एक बाल बांका करने की इनके पास औकात नहीं है। अगर है हिम्मत तो सदन में कागज पटल कर दिखाए कि यह साढ़े 8 एकड़ की ज़मीन हेमंत सोरेन के नाम पर है, अगर हुआ तो मैं उस दिन राजनीति से अपना इस्तीफा दे दूंगा।"

"बीएमडब्ल्यू में चलता हूं, इन्हें दुख"

हेमंत सोरेन ने कहा कि एक दस्तावेज निकालकर दिखा दें कि मैंने साढ़े 8 एकड़ जमीन हड़पी है, तो मैं राजनीति से संन्यास ले लूंगा। कानून के अंदर गैर कानूनी काम करना कोई इनसे सीखे। झारखंड का इतिहास आपको कभी माफ नहीं करेगा। मैं हवाई जहाज से चलता हूं और बीएमडब्ल्यू में चलता हूं इस बात का इन्हें दुख है।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख