ताज़ा खबरें
प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी लोकसभा सीट के लिए दाखिल किया नामांकन
पीएम झूठे दावे कर महिलाओं के सम्मान के साथ खिलवाड़ न करें:ममता

चेन्नई: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की पार्टी डीएमके ने अपनी सहयोगी पार्टी कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया है। डीएमके ने तमिलनाडु में कांग्रेस को नौ सीटें और पुडुचेरी में एक सीट दी है। डीएमके ने साल 2019 के उसी फॉर्मूले को दोहराया है, जिस पर चलकर उसे भारी जीत मिली थी। कांग्रेस ने 2019 में 10 सीटों में से नौ पर जीत हासिल की थी। तमिलनाडु में कुल 39 लोकसभा सीटें हैं।

एमके स्टालिन और तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी के प्रमुख के सेल्वापेरुन्थागई ने वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं केसी वेणुगोपाल और अजॉय कुमार की मौजूदगी में सीटों के बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दिया।

केसी वेणुगोपाल ने कहा कि डीएमके के नेतृत्व वाला गठबंधन तमिलनाडु और पुडुचेरी में सभी 40 सीटें जीतेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और डीएमके के बीच 'रिश्ता' बरकरार है। उन्होंने कहा, ''हम एक साथ लड़ेंगे और एक साथ जीतेंगे।''

तमिलनाडु की सत्तारूढ़ पार्टी अपने अधिकांश सहयोगियों के साथ सीट-बंटवारे समझौते को अंतिम रूप देते समय 2019 के मॉडल का पूरी ईमानदारी के साथ पालन करते हुए गठबंधन धर्म निभा रही है। शुक्रवार को डीएमके ने दो सीटें (दोनों आरक्षित सीटें) विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके) को दीं और वाइको के नेतृत्व वाले एमडीएमके को एक सीट दी। वीसीके चिदम्बरम और विल्लुपुरम से चुनाव लड़ेगी। इन दोनों सीटों पर मौजूदा लोकसभा में उसके सांसद हैं।

वीसीके नेता थोल तिरुमावलवन ने कहा, पार्टी ने कम से कम तीन सीटों की मांग की थी, जिसमें एक सामान्य श्रेणी भी शामिल थी। लेकिन तमिलनाडु और इंडिया गठबंधन की राजनीतिक स्थिति को देखते हुए और इस बार भी डीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन की जीत तय करने की जरूरत को ध्यान में रखते हुए दो रिजर्व साटों के लिए समझौता किया।

डीएमके ने 2019 के चुनावों के दौरान एमडीएमके को एक लोकसभा सीट और एक राज्यसभा सीट दी थी। तब वाइको राज्यसभा सांसद चुने गए थे।

तमिलनाडु में बहुदलीय धर्मनिरपेक्ष प्रगतिशील गठबंधन (एसपीए) का नेतृत्व कर रही डीएमके ने कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे की घोषणा के साथ वीसीके और एमडीएमके के अलावा अपने अन्य सहयोगी दलों- सीपीआई (एम), सीपीआई, आईयूएमएल और केएमडीके के साथ भी सीट-बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप दे दिया है।

कमल हासन डीएमके-कांग्रेस के साथ

शनिवार को इससे पहले अभिनेता कमल हासन के नेतृत्व वाली मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) तमिलनाडु में सत्तारूढ़ डीएमके के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल हो गई। उसने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए गठबंधन को अपना समर्थन दिया। कमल हासन की पार्टी को 2025 के राज्यसभा चुनाव के लिए एक सीट दी गई है। कमल हासन और स्टालिन के बीच एक बैठक के दौरान इसे अंतिम रूप दिया गया। दोनों नेताओं के बीच बनी सहमति के अनुसार, एमएनएम तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों और एकमात्र पुडुचेरी में चुनाव प्रचार अभियान में काम करेगी।

 

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख