ताज़ा खबरें
कोर्ट के संज्ञान में केस होने पर ईडी अरेस्ट नहीं कर सकती: सुप्रीम कोर्ट
लोकसभा चुनाव में बीजेपी 220 से कम सीटों पर सिमट जाएगी:केजरीवाल
किसानों आंदोलन 90 दिन से जारी, प्रदर्शन के चलते रोज 69 ट्रेनें रद्द
सीएए के तहत 14 लोगों को दिए गए नागरिकता प्रमाण पत्र: मंत्रालय

चंडीगढ़: किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे दो प्रमुख संगठन किसान मजदूर मोर्चा और संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) ने रविवार को देश भर के किसानों से बुधवार को दिल्ली पहुंचने का आह्वान किया था।

दोनों नेताओं ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी सहित अपनी कई मांगों के समर्थन में 10 मार्च को चार घंटे के देशव्यापी 'रेल रोको' आंदोलन का भी आह्वान किया है। संगठन के एलान को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है।

इस बीच बुधवार शाम मीडिया से बात करते हुए किसान नेता सरवन सिंह पंधेर, मनजीत घुम्मन, अमरजीत रारा, सतनाम सिंह ने कहा कि देश के कई राज्यों से किसान दिल्ली के लिए निकल गए हैं। कुछ जगहों पर उन्हें रोकने का प्रयास किया गया है।

किसान मजदूर मोर्चा ने कहा कि 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर देश भर से बड़ी संख्या में महिलाएं शंभू और खनौरी बॉर्डर पहुंचेंगी और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस में भाग लेंगी।

ट्रेन से दिल्ली आने वाले किसानों को रोक रही है पुलिस

किसान नेताओं ने बताया कि मंडल आर्मी के किसानों का एक समूह यूपी के फिरोजाबाद से ट्रेन के जरिए दोपहर 3:30 बजे दिल्ली के जंतर-मंतर पहुंचा है। राजस्थान के बाहरा जिले से धर्मा धाकड़ और उनके 50 साथियों को बीजेपी की राजस्थान पुलिस ने कल रात हिरासत में ले लिया और अभी भी पुलिस हिरासत में हैं। कोटा जिले से ट्रेन से दिल्ली जा रहे किसानों को सवाई माधोपुर में बीजेपी की राजस्थान पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। दोपहर 3:30 बजे राजस्थान के दौसा जिले से किसानों का एक जत्था दिल्ली के लिए रवाना हुआ।

देश भर से दिल्ली आ रहे हैं किसान

किसान नेताओं ने कहा कि हाल ही में मध्य प्रदेश के रतलाम जिले और दक्षिण भारत से आने वाले किसान संगठनों और नेताओं से कोई संपर्क स्थापित नहीं हो सका है, संपर्क होते ही जानकारी दी जाएगी। पश्चिम बंगाल से किसानों का एक जत्था टिकट नहीं मिलने के कारण नहीं जा सका और टिकट मिलते ही किसानों का एक जत्था पश्चिम बंगाल से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएगा।

सरदार सरवन सिंह पंधेर ने सरकार से सवाल किया कि जो किसान ट्रेन से दिल्ली आना चाहते थे, उन्हें बीजेपी सरकार ने अनुमति क्यों नहीं दी? इससे दो बातें साफ हैं एक तो सरकार किसानों को दिल्ली नहीं आने देना चाहती और दूसरा ये कि ये किसान आंदोलन सिर्फ पंजाब तक ही सीमित नहीं है बल्कि पूरे भारत में फैला हुआ है।

सरकार आम जनता को कर रही है परेशान

मोर्चा ने कहा कि जब हमने पहले ही घोषणा कर दी है कि जब तक सरकार रास्ता नहीं खोलती और उन्हें दिल्ली जाने की इजाजत नहीं देती, तब तक किसान शंभू और खनौरी बॉर्डर पर बैठे रहेंगे, तो फिर बीजेपी सरकार पंजाब-हरियाणा-दिल्ली हाईवे को क्यों रोक रही है? व्यापारी वर्ग और आम जनता को परेशान किया जा रहा है। सरकार की इस कार्रवाई से व्यापारियों को भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है।

देश भर में चलेगा ट्रेन रोको अभियान

उन्होंने कहा कि 10 मार्च को संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा पंजाब समेत देशभर में ट्रेनें रोकेंगे, पंजाब के 22 जिलों में ट्रेनें रोकी जाएंगी। आज हरियाणा के रोहतक में सरब खाप पंचायत हुई, जानकारी देते हुए एडवोकेट अशोक बुलारा ने बताया कि सरब खाप पंचायत ने किसान आंदोलन 2 को पूरा समर्थन देने का फैसला किया है और पंचायत ने सरकार को जल्द से जल्द मुद्दों का समाधान न करने की चेतावनी भी दी है वे कार्रवाई करने के लिए बाध्य होंगे।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख