ताज़ा खबरें
केजरीवाल की जमानत अपवाद नहीं- गृहमंत्री की टिप्पणी पर सुप्रीम कोर्ट
छठे चरण में 180 दागी, 338 करोड़पतियों में सबसे अमीर नवीन जिंदल
बीजेपी वालों से गुज़ारिश है, घटना पर राजनीति न करें: स्वाति मालीवाल
शराब नीति केस में सीएम केजरीवाल को करना होगा सरेंडर: सुप्रीम कोर्ट
कोर्ट के संज्ञान में केस होने पर ईडी अरेस्ट नहीं कर सकती: सुप्रीम कोर्ट
लोकसभा चुनाव में बीजेपी 220 से कम सीटों पर सिमट जाएगी:केजरीवाल

चंडीगढ़: 21 फरवरी को दिल्ली मार्च के दौरान हुई हिंसा में किसान शुभकरण सिंह की मौत हो गई थी। इसके बाद किसानों ने अपने साथी के लिए मुआवजे की मांग की थी और शव के पोस्टमार्टम पर रोक लगा दी थी। अब इसी बीच पंजाब के सीएम भगवत मान ने शुभकरण सिंह के परिवार 1 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता और उनकी बहन को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है।

दरअसल, मुख्यमंत्री भगवत मान ने एक्स पर एक पोस्ट करते हुए इसकी जानकारी दी है। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा, "खनौरी बॉर्डर पर किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए शुभकरण सिंह के परिवार को पंजाब सरकार की ओर से 1 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता और उनकी छोटी बहन को सरकारी नौकरी दी जाएगी... दोषियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी... फर्ज निभा रहे हैं।"

पंजाब सरकार द्वारा शुभकरण के परिवार को मुआवजा दिए जाने के बाद उनके शव के पोस्टमार्टम की संभावना जताई जा रही है।

बता दें कि किसानों ने साथ ही उन्हें शहीद का दर्जा देने की भी मांग की थी। इतना ही नहीं शुभकरण की मौत के खिलाफ आज एसकेएम काला दिवस मना रही है। गौरतलब है कि किसान अभी भी शंभु और खनौरी बॉर्डर पर धरने पर बैठे हुए हैं। इसके बाद शुक्रवार शाम तक किसान नेता सरवन सिंह पंढेर आगे की कार्य योजना बताएंगे। 21 फरवरी को हुई हिंसा के बाद किसानों ने दो दिन के सीज फायर का एलान किया है।

जानकारी के मुताबिक, शुभकरण के परिवार के पास 2 एकड़ जमीन है। उनकी मां की मृत्यु हो चुकी है और उनके पिता मानसिक बीमारी से पीड़ित हैं। उनकी दो बहनें भी हैं। इनमें से एक बहन की शादी हो चुकी है और एक बहन अभी अपनी पढ़ाई पूरी कर रही है। इतना ही नहीं उन्होंने अपनी बहन की शादी कराने के लिए कर्ज भी लिया था।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख