ताज़ा खबरें
पश्चिम बंगाल में टीएमसी नेताओं के ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी
'कानून का पालन किए बिना भूमि अधिग्रहण असंवैधानिक': सुप्रीम कोर्ट
केजरीवाल की जमानत अपवाद नहीं- गृहमंत्री की टिप्पणी पर सुप्रीम कोर्ट
छठे चरण में 180 दागी, 338 करोड़पतियों में सबसे अमीर नवीन जिंदल
बीजेपी वालों से गुज़ारिश है, घटना पर राजनीति न करें: स्वाति मालीवाल
शराब नीति केस में सीएम केजरीवाल को करना होगा सरेंडर: सुप्रीम कोर्ट
कोर्ट के संज्ञान में केस होने पर ईडी अरेस्ट नहीं कर सकती: सुप्रीम कोर्ट
लोकसभा चुनाव में बीजेपी 220 से कम सीटों पर सिमट जाएगी:केजरीवाल

शिलांग: नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेता कोनराड के संगमा ने मंगलवार को दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की। मेघालय के राज्यपाल फागू चौहान ने एनपीपी के सात अन्य विधायकों, यूनाइडेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के दो विधायकों और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) के एक-एक विधायक को राजभवन में मंत्रिमंडल में सदस्यों के रूप में गोपनीयता की शपथ दिलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा और असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा भी शपथ समारोह में शामिल हुए।

एनपीपी के प्रेस्टोन तिनसोंग और स्नियाभलंग धार ने उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। मंत्री पद की शपथ लेने वालों में एनपीपी के मार्कुइस एन मारक, रक्कम ए संगमा, अम्पारेन लिंगदोह, कॉमिंगोन यंबन तथा ए टी मोंडल, भाजपा के ए एल हेक, यूडीपी के पॉल लिंगदोह तथा किरमेन श्याला और एचएसपीडीपी के शकलियर वर्जरी शामिल हैं।

पूर्वोत्तर के दौरे पर पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से पूर्वोत्तर के दो दिवसीय दौरा पर हैं। मेघालय के अलावा त्रिपुरा और नगालैंड में भी शपथ ग्रहण समारोहों में पीएम मोदी भाग लेंगे। साथ ही असम मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ बंद कमरे में एक बैठक भी करेंगे। शिलांग में शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के बाद पीएम मोदी कोहिमा रवाना हो जायेंगे और वह नागालैंड की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे।

नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के नेफ्यू रियो आज नागालैंड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले हैं। नागालैंड में एनडीपीपी और भाजपा गठबंधन ने 60 में से 37 सीटें जीती है।

प्रधानमंत्री आज शाम पांच बजे गुवाहाटी लौटेंगे और वह पौने सात बजे यहां राज्य अतिथि गृह में असम मंत्रिमंडल के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद मानिक साहा सरकार के शपथ ग्रहण में हिस्सा लेने के लिए पूर्वाह्न नौ बजकर 40 मिनट पर त्रिपुरा जायेंगे और वहीं से दिल्ली लौट जायेंगे। त्रिपुरा में साहा को भाजपा विधायक दल का नेता घोषित किया गया है और वो कल त्रिपुरा मुख्यमंत्री के पद की शपथ ग्रहण करने वाले हैं।

  • देश
  • प्रदेश
  • आलेख